अमृतपाल सिंह: आईएसआई और विदेशी फंडिंग का पुलिस को शक, जानिए अब तक क्या क्या हुआ?

Hindi Punjab

DMT : पंजाब  : (20 मार्च 2023) : –

पंजाब पुलिस बीते शनिवार से ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह को गिरफ़्तार करने के लिए व्यापक स्तर पर तलाशी अभियान चला रही है.

पंजाब पुलिस के आईजी सुखचैन सिंह गिल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि अमृतपाल सिंह अभी भी फरार हैं जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीमें काम कर रही हैं.

उन्होंने कहा, “अब तक 114 लोगों को कस्टडी में लिया गया है. 78 लोगों को पहले दिन, 34 को दूसरे दिन और 2 लोगों को तीसरे दिन कस्टडी में लिया गया. इन सब पर राज्य में शांति भंग करने का आरोप है.”

गिरफ़्तार होने वालों में अमृतपाल सिंह के क़रीबी बताए जाने वाले पांच लोग भी शामिल हैं.

आईजी सुखचैन सिंह के मुताबिक इसमें दलजीत कलसी, बसंत सिंह, गुरमीत सिंह बुक्कनवाला, भगवंत सिंह और अमृतपाल सिंह के चाचा हरजीत सिंह शामिल हैं. इन सभी को पुलिस असम के डिब्रूगढ़ लेकर गई है, जबकि हरजीत सिंह अभी रास्ते में हैं.

पुलिस के मुताबिक दलजीत सिंह कलसी को अमृतपाल सिंह का क़रीबी और ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का फ़ाइनेंसर बताया जाता है.

पुलिस ने इसके साथ ही अमृतपाल सिंह के ड्राइवर को गिरफ़्तार कर लिया है. पंजाब पुलिस के मुताबिक अमृतपाल सिंह के चाचा हरजीत सिंह और उनके ड्राइवर हरप्रीत सिंह ने रविवार रात को आत्मसमर्पण किया था.

पिछले कुछ घंटों में क्या हुआ?

पंजाब पुलिस की एक विशेष टीम ने बीते शनिवार अमृतपाल सिंह को गिरफ़्तार करने के लिए उनके काफ़िले का पीछा किया था.

इस टीम में पंजाब के आठ ज़िलों के पुलिसकर्मी शामिल थे. पंजाब प्रशासन ने हाई कोर्ट को भी जानकारी दी है कि अमृतपाल सिंह अभी तक गिरफ़्तार नहीं हुए हैं. इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार (21 मार्च) को होगी.

पंजाब प्रशासन ने राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर रोक की सीमा मंगलवार (21 मार्च) दोपहर 12 बजे तक बढ़ा दी है.

पुलिस कार्रवाई के विरोध में अमेरिका और ब्रिटेन में प्रदर्शन की ख़बरें हैं.

अवैध हथियार और आईएसआई से कनेक्शन

आईजी सुखचैन सिंह गिल ने बताया, “अब तक 10 हथियार बरामद किए हैं, जिसमें सात 12 बोर की राइफल, दो 315 बोर की राइफल और एक 32 बोर की रिवॉल्वर शामिल है. इसके अलावा 430 जिंदा कारतूस भी मिले हैं.”

पुलिस ने अमृतपाल सिंह और उनके साथियों से जुड़े चार वाहन भी अपने कब्जे़ में लिए हैं. इनमें एक मर्सिडीज कार, दो एंडेवर कार और आईएसयूजेडयू कार शामिल है.

सुखचैन सिंह गिल के मुताबिक लावारिस एक कार में 315 बोर की राइफल, तलवार और वॉकी टॉकी मिला था.

उन्होंने कहा, “हमें शक है कि इसमें आईएसआई का एंगल और फॉरेन फंडिंग शामिल है. उसकी जांच चल रही है.”

पुलिस का कहना है कि जो राइफल बरामद की गई हैं उन पर एकेएफ लिखा हुआ था, जो आनंदपुर खालसा फौज है. इसकी भी जांच की जा रही है.

हाई कोर्ट का रुख

अमृतपाल सिंह मामले में ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के कानूनी सलाहकार ईमान सिंह खारा ने हाईकोर्ट का रुख कर अमृतपाल को अदालत में पेश करने की मांग की है.

उन्होंने अमृतपाल सिंह को हिरासत में रखने का आरोप लगाया. सरकार की ओर से पेश हुए अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि अमृतपाल सिंह को अब तक गिरफ़्तार नहीं किया गया है.

बीबीसी पंजाबी के पत्रकार अरविंद छाबड़ा से बातचीत में ईमान सिंह खारा ने कहा कि उन्होंने हाईकोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका दायर की है.

उन्होंने कहा, ”हमारी मांग है कि भाई अमृतपाल सिंह को जल्द से जल्द कोर्ट में पेश किया जाए. अनुच्छेद 21 के तहत अमृतपाल सिंह के जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के मानवाधिकार का हनन हो सकता है. उनकी फर्ज़ी मुठभेड़ हो सकती है, उनके खिलाफ कोई झूठा मामला नहीं बनाया जाना चाहिए. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की जानी चाहिए.”

कोर्ट ने रविवार को हुई सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया. इस मामले की अगली सुनवाई मंगलवार को होगी.

अमृतपाल सिंह पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग से कुछ लोगों ने तिरंगा उतारने की कोशिश की. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हुए जिनमें भीड़ के हाथों में “खालिस्तान” के झंडे दिख रहे हैं. इसी वीडियो में एक शख़्स भारतीय उच्चायोग पर लगे तिरंगे को उतारता दिख रहा है.

इस मामले के सामने आने के बाद भारत ने ब्रिटेन के सामने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई. मामले में एक संदिग्ध को गिरफ़्तार किया गया है

कनाडा में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह ने आरोप लगाया है कि भारत में ‘नागरिकों के अधिकारों का हनन हो रहा है और पंजाब में इंटरनेट बंद कर दिया गया है.’

कनाडा की कंजरवेटिव पार्टी के सांसद टिम एस. उप्पल ने अमृतपाल पर की जा रही कार्रवाई को लेकर कहा,”भारत के पंजाब से आ रही खबरों को लेकर चिंतित हूं. सरकार ने इंटरनेट बंद कर दिया है और कुछ इलाकों में चार से ज्यादा लोगों के एक साथ जमा होने पर पाबंदी लगा दी है. हम पंजाब के हालात पर नजर बनाए हुए हैं.”

कनाडा के मिसिसॉगी-माल्टन से सांसद इकविंदर एस गहीर ने भी पंजाब से आ रही रिपोर्टों पर चिंता जाहिर की है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “भारत के पंजाब में बड़े पैमाने पर इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है और चार से ज्यादा लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. लोकतंत्र में नागरिकों के अधिकार और स्वतंत्रता की सुरक्षा की जानी चाहिए.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *