आधार कार्ड (Aadhar card) पर अपडेट है जरूरी, जल्दी करें ये काम, जल्द लगने लगेगी फीस

Hindi New Delhi
  • इससे पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ों को अद्यतन करने के लिए 25 रुपये का भुगतान (Charges for Aadhar card update) करना पड़ता था.

DMT : नयी दिल्ली : (16 मार्च 2023) : – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 14 जून तक ऑनलाइन मुफ्त में आधार दस्तावेज (online update of Aadhar card) को अद्यतन (Update) करने की सुविधा दी है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. इससे पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ों को अद्यतन करने के लिए 25 रुपये का भुगतान (Charges for Aadhar card update) करना पड़ता था. आधिकारिक बयान के मुताबिक, ”भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है. इस कदम से लाखों लोगों को फायदा होगा. मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए – यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है.”

आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 साल पूरे होने पर अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अद्यतन कर सकते हैं.

बयान में कहा गया है कि यह सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा. बता दें कि कुछ दिन पहले यूआईडीएआई  (UIDAI) ने कहा था कि यदि आपका आधार 10 साल पहले बना था और इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप अपनी ‘पहचान के प्रमाण’ और ‘पते के प्रमाण’ के दस्तावेजों को अपलोड कर इसे फिर सत्यापित करें. तब ऑनलाइन अपलोड करने का शुल्क 25 रुपये और ऑफलाइन के लिए 50 रुपये रखा गया था जिसे  अब माफ कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *