कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा बीमित व्यक्तियों हेतु लगाए गए विशेष सुविधा समागम

Hindi Ludhiana

DMT : लुधियाना : (09 मार्च 2023) : – कर्मचारी राज्य बीमा निगम अपनी स्थापना की 71वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में दिनांक 24.02.2023 से 10.03.2023 तक चल रहे विशेष सेवा पखवाड़े के दौरान आज दिनांक 09/03/2023 को उप क्षेत्रीय कार्यालय के परिसर व उप क्षेत्रीय कार्यालयों के अधीनस्थ पाँच शाखा कार्यालयों में दूसरे शिकायत निवारण दिवस (सुविधा समागम) का आयोजन किया। उप क्षेत्रीय कार्यालय के परिसर में हुए मुख्य कार्यक्रम में उप-निदेशक (प्रभारी), श्री सुनील कुमार यादव ने उपस्थित प्रतिभागियों को कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत विभिन्न हितलाभों की जानकारी दी तथा उनकी शिकायतों का मौके पर समाधान किया। इसके अतिरिक्त बीमाकृत व्यक्तियों और नियोजको से ई एस आई की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी लिए गए। प्रतिभागियों द्वारा बीमित व्यक्तियों के व्यक्तिगत डाटा में सुधार हेतु आवेदन में आ रही समस्याओं, औषधालयों में ईलाज हेतु आ रही कठिनाइयों के बारे में बताया गया।  श्री यादव ने बताया कि व्यक्तिगत डाटा में सुधार संबधित आवेदनों के तीव्र निष्पादन हेतु शाखा कार्यालयों को पहले ही निर्देश दिये जा चुके हैं तथा चिकित्सा सुविधा में आ रही कठिनाइयों को दूर करने तथा सुविधाओं में सुधार हेतु डॉक्टर गुरप्रीत कौर, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने ई एस आई औषधालयों में बीमाकृत व्यक्तियों के ईलाज को सुविधाजनक बनाने का आश्वासन दिया।

इस समागम में मै रालसन इंडिया लिमिटेड से श्री लखवीर सिंह, श्री अश्विन मसीह , ईस्टमेन इंपेक्स,  श्री प्रमोद शर्मा, लुधियाना बेवेराजेस तथा श्री अश्वनी कुमार, मै ओसवाल वूलन मिल्स से उपस्थित हुए। उपरोक्त के अतिरिक्त श्री समर बहादुर, सूबा वर्किंग कमेटी मेम्बर, सी आई टी यू समेत कुल 13 नियोजकों के बीमित व्यक्तियों ने भाग लिया। इस अवसर पर निगम की ओर से श्री कुंo अजय सिंह, उप-निदेशक और श्री सतीन्द्र सिंह, अधीक्षक भी उपस्थित थे।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन कर्मचारी राज्य बीमा निगम दुनिया के सबसे बड़े बहु आयामी सामाजिक सुरक्षा सेवा प्रदाता संगठनों में से एक है, जो देश के कामगारों को बीमारी, प्रसव, निशक्तता तथा रोज़गार चोट से मृत्यु जैसी आकस्मिकताओं से बचाने तथा बीमाकृत व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करता है। लुधियाना नगर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अपने 01 उप क्षेत्रीय कार्यालय, 05 शाखा कार्यालय, 01 मॉडल अस्पताल तथा 13 ई एस आई औषधालयों के द्वारा लगभग 18461 कारखानों/संस्थानों में कार्यरत लगभग 4 लाख  कामगारों व उनके परिवारों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। श्री सुनील कुमार, उप निदेशक(प्रभारी) उप क्षेत्रीय कार्यालय लुधियाना ने बीमितों और नियोजकों को विशेष सेवा पखवाड़े के दौरान अधिकतम प्रतिभागिता का आह्वान किया। नियोजकों से भी पुनः अनुरोध किया गया कि सभी व्याप्ति योग्य कर्मचारियों का पंजीकरण ई एस आई अधिनियम के अंतर्गत करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *