बिल और मेलिंडा गेट्स की 27 साल की शादी टूटी, लिया तलाक़

Hindi International

DMT : USA : (04 मई 2021) : – बिल और मेलिंडा गेट्स ने अपनी शादी के 27 साल बाद तलाक लेने का फैसला लिया है. दोनों ने एक बयान जारी करके कहा है कि ‘ हमें नहीं लगता कि हम एक एक जोड़े के तौर पर आगे बढ़ सकते हैं.’

उन्होंने ट्विटर पर अपने तलाक़ की जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने लिखा -” काफ़ी सोचने-समझने और अपने रिश्ते पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फ़ैसला लिया है.

” बीते 27 सालों में हमने तीन बच्चों की परवरिश की और एक बेहतरीन संस्था बनाई जो दुनियाभर के लोगों को स्वस्थ्य और बेहतर जीवन जीने में मदद करती है.

” इस मिशन में हम अपना यक़ीन बरकरार रखेंगे और आगे भी साथ इस फाउंडेशन के लिए काम करते रहेंगे. लेकिन हमें लगता है कि एक जोड़े के तौर पर हम अपने जीवन के अगले पड़ाव में एक साथ आगे नहीं बढ़ सकते.

” जैसा कि हम अपनी नई जिंदगी के रास्ते तलाश रहे हैं हम चाहते हैं कि हमारी और हमारे परिवार की निजता का सम्मान रखा जाए.

1980 के दशक में बिल और मेलिंडा की मुलाकात हुई थी जब मेलिंडा ने टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ज्वॉइन की थी.

तीन बच्चों के माता-पिता मेलिंडा और बिल एक जानी मानी समाजसेवी संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन चलाते हैं.

इस संस्था ने दुनियाभर में संक्रमण से होने वाली बीमारियों और बच्चों के टीकाकरण पर अरबों रूपये खर्च किए हैं

‘गिविंग प्लेज’ की शुरूआत करने के पीछे बिल-मेलिंडा गेट्स और अरबपति वॉरेन बफ़ेट का सबसे बड़ा हाथ माना जाता है. ‘गिविंग प्लेज’ का अर्थ होता है किसी अरबपति द्वारा ये ऐलान करना की वह अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा सामाजिक उत्थान के कार्यों के लिए दान देगा.

फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक़ 124 बिलियन डॉलर के साथ बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख़्स हैं.

1970 के दशक में बिल गेट्स मे जानी-मानी कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, इस कंपनी ने बिल गेट्स को खूब शोहरत और दौलत दी.

कैसे मिले मेलिंडा और बिल?

साल 1987 में मेलिंडा ने बतौर प्रोडक्ट मैनजर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ज्वॉइन की. इसी साल न्यूयॉर्क में दोनों एक बिज़नेस डिनर के लिए साथ गए.

एक नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री में बिल गेट्स ने बताया कि इस डिनर के बाद ही वो दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे.

बिल ने इस डॉक्यूमेंट्री में कहा था, ” हम दोनों एक दूसरे का बहुत ख्याल रखते थे ऐसे में केवल दो ही चीज़ें संभव हो सकती थीं. पहली – या तो ब्रेकअप कर लें और दूसरी – हम शादी कर लें. ”

साल 1994 में दोनों ने हवाई के एक द्वीप लनाई में शादी की. बताया जाता है कि बिल ने इस टापू के सभी स्थानीय हेलिकॉप्टर बुक कर लिए थे ताकि उनकी शादी में अनचाहे मेहमान ना आ सकें.

बीते साल बिल गेट्स ने अपने समाजसेवी कार्यों को पूरा वक्त देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से इस्तीफ़ा दे दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *