बेचैनी हुई, ड्राइवर से कहा-अस्पताल ले चलो और दुनिया छोड़कर ही चले गए अभिनेता सतीश कौशिक, बॉलीवुड समेत पूरा देश दुखी

Hindi Mumbai

DMT : मुंबई : (09 मार्च 2023) : – मशहूर अभिनेता एवं फिल्मकार सतीश कौशिक का बृहस्पतिवार तड़के दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके करीबी दोस्त एवं अभिनेता अनुपम खेर ने यह जानकारी दी। कौशिक 66 वर्ष के थे। खेर ने बताया कि कौशिक दिल्ली में अपने एक दोस्त के घर पर थे, जब उन्होंने बेचैनी होने की शिकायत की। खेर ने कहा, ‘बेचैनी महसूस होने के बाद कौशिक ने चालक से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा। देर रात करीब एक बजे उन्हें (अस्पताल जाते समय) रास्ते में ही दिल का दौरा पड़ा।’ इससे पहले, खेर ने एक ट्वीट में लिखा था कि वह कौशिक के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘मुझे पता है कि मृत्यु अंतिम सत्य है, लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे अपने सबसे अच्छे दोस्त सतीश कौशिक के बारे में ऐसा लिखना होगा। 45 साल की दोस्ती पर अचानक पूर्ण विराम। तुम्हारे बिना जीवन पहले जैसा नहीं रहेगा सतीश। ओम शांति।’ कौशिक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर किए आखिरी पोस्ट में प्रसिद्ध गीतकार एवं लेखक जावेद अख्तर द्वारा सात मार्च को मुंबई में आयोजित वार्षिक होली समारोह की तस्वीरें साझा की थीं। फिल्म ‘इमरजेंसी’ में कौशिक के साथ काम कर चुकीं अभिनेत्री कंगना रणौत ने उन्हें एक ‘दयालु और सच्चा इंसान’ बताते हुए याद किया। ‘इमरजेंसी’ अभी रिलीज नहीं हुई है।

कंगना ने ट्वीट किया, ‘इस दुखद खबर के साथ सुबह की शुरुआत हुई। वह मेरी काफी हौसलाअफजाई करते थे… एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक। सतीश कौशिक जी बेहद दयालु और सच्चे इंसान थे। ‘इमरजेंसी’ में उनके साथ करके काफी अच्छा लगा। उनकी कमी हमेशा खलेगी, ओम शांति।” नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के पूर्व छात्र कौशिक को ‘जाने भी दो यारों’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली थी। हास्य अभिनेता के तौर पर भी कौशिक ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी। वह एक फिल्म निर्देशक भी थे। उन्होंने ‘तेरे नाम’ और ‘मुझे कुछ कहना है’ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया था। कौशिक के परिवार में पत्नी और बेटी है।

दिग्गज अभिनेता सतीश कौशिक के निधन पर हंसल मेहता, सोनी राजदान, मनोज बाजपेयी, कंगना रणौत सहित फिल्म जगत की कई हस्तियों ने बृहस्पतिवार को शोक जताते हुए उन्हें एक ‘दयालु इंसान’ और ‘सज्जन आत्मा’ बताया। फिल्म निर्माता हंसल मेहता ने कौशिक को एक ऐसा अभिनेता बताया जो हर बार कोई नया किरदार निभाने को आतुर रहते थे। मेहता ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘सतीश जी बहुत जल्दी चले गए। समझ नहीं आ रहा कि कैसे कहूं कि आपकी बहुत याद आएगी। बेहतर किरदार निभाने की आपकी ललक, कहानियों को लेकर आपका जुनून और जीवन के लिए आपका प्यार अपूरणीय है। हमारी आने वाली फिल्म ‘एक डायरेक्टर की मौत’ अब नहीं बनेगी। ओम शांति।’ अभिनेता-निर्देशक सोनी राजदान ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो पा रहा कि फिल्म ‘मंडी’ के उनके सह-कलाकार कौशिक का निधन हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘स्तष्ब्ध हूं, दिल टूट गया है…सतीश कौशिक नहीं रहे। हम लोगों में से कई उनसे ‘मंडी’ की शूटिंग के दौरान पहली बार मिले थे। वह हंसमुख और खुशमिज़ाज इंसान थे। विश्वास कर पाना बेहद मुश्किल है कि वह नहीं रहे। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे सतीश। आपकी बहुत याद आएगी।” अभिनेता मनोज बाजपेयी ने कहा कि कौशिक के निधन से फिल्म जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने कहा, ‘खबर से बेहद स्तब्ध हूं। हम सभी और परिवार को बहुत बड़ा झटका। परिवार और दोस्तों को (मेरी) संवेदनाएं। सतीश भाई, भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *