मौसम का कहर, विशेष गिरदावरी के आदेश

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (25 मार्च 2023) : – लगातार बारिश के कारण हरियाणा एवं पंजाब के किसानों पर कहर बरपा है। खेतों में खड़ी फसल को हुए नुकसान के कारण किसान बेचैन हैं। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी सूचना है। इस बीच, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विशेष गिरदावरी का आदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि रिपोर्ट जल्द से जल्द प्रस्तुत की जाए ताकि प्रभावित लोगों को पर्याप्त मुआवजा दिया जा सके। हरियाणा में गिरदावरी को 15 अप्रैल तक पूरा कराने का आदेश दिया गया है।

उधर, हरियाणा के किसान भी बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं और सरसों की खड़ी फसल को हुए नुकसान के आकलन और उचित मुआवजे के लिए विशेष गिरदावरी पर उम्मीदें टिकाए हुए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) को संभालने वाले सरकारी विभागों और बीमा कंपनियों के कार्यालयों में फसल के नुकसान की शिकायतों और राहत के अनुरोधों की बाढ़ आ गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के जिला कार्यालय में 2700 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। विभाग का दफ्तर बृहस्पतिवार को अवकाश के दिन भी खुला रहा। बताया जा रहा है कि हरियाणा और पंजाब के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश, तेज हवा एवं ओलावृष्टि के बाद बदले मौसम से सशंकित हैं।

किसान संगठनों ने उठाई आवाज

किसान संगठनों ने फसल के नुकसान के मुआवजे की मांग शुरू कर दी है। बीकेयू (एकता उगराहां) के नेता शिंगारा सिंह मान ने कहा कि तुरंत उचित मुआवजे की घोषणा होनी चाहिए। उनके अलावा अनेक अन्य लोगों ने भी मांग की है कि फिलहाल फौरी तौर पर राहत की घोषणा की जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *