यूक्रेन युद्ध के बाद पहली सीधी अमेरिका-रूस मुठभेड़ : रूसी जेट ने काला सागर के ऊपर अमेरिकी जासूसी ड्रोन गिराया

Hindi International

DMT : वाशिंगटन : (15 मार्च 2023) : – अमेरिकी सेना ने कहा कि एक रूसी लड़ाकू विमान ने उसके एक जासूसी ड्रोन को गिरा दिया है। ड्रोन क्रैश का यह मामला काला सागर में हुआ। यूक्रेन संघर्ष के बाद दोनों शक्तियों के बीच इस तरह की पहली सीधी मुठभेड़ हुई। रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में अपनी अलग बात रखरी है। वाशिंगटन में मास्को के राजदूत ने कहा कि उनके देश ने यूएस एमक्यू -9 ड्रोन और रूसी एसयू -27 लड़ाकू जेट से जुड़ी घटना को उकसाने के तौर पर लिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका इस क्षेत्र में नियमित निगरानी उड़ानें संचालित करता है और दसियों अरब डॉलर की सैन्य सहायता के साथ यूक्रेन का सहयोग किया है, हालांकि वह सीधे युद्ध में शामिल नहीं हुआ है। इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि सैन्य कमांडर सर्वसम्मति से बखमुत के बर्बाद शहर सहित पूर्वी सीमा रेखा की रक्षा के पक्ष में थे, जो महीनों से रूस द्वारा घेरे में है।

यूक्रेनी उप रक्षा मंत्री हन्ना माल्यार ने कहा कि रूस पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में पूरी सीमा पर ‘आक्रामक’ था, बखमुत के उत्तर में क्रेमिना, बिलोहोरिवका और स्प्रिन के आसपास भी लड़ाई चल रही थी। बखमुत की रक्षा महत्वपूर्ण थी क्योंकि ‘भारी तबाही हो रही है … बड़ी संख्या में सैनिक मारे जा रहे हैं और आज तक, दुश्मन की आगे बढ़ने की क्षमता कम हो रही है।’ संयुक्त राष्ट्र और तुर्की ने कहा कि कूटनीतिक और आर्थिक मोर्चों पर, यूक्रेन के काला सागर बंदरगाहों से अनाज लदान की अनुमति देने के लिए बातचीत जारी है, जो इस सप्ताह समाप्त होने वाली है। कीव सरकार ने 60 दिनों के नवीनीकरण के लिए रूसी धक्का को खारिज कर दिया, पिछले नवीनीकरण की आधी अवधि।

इस बीच, अमेरिकी सेना ने कहा कि लगभग 30 से 40 मिनट के बाद, सुबह 7.03 बजे (0603 GMT), जेट में से एक ड्रोन से टकरा गया, जिससे यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों का कहना है कि रूस विजय का एक अकारण युद्ध छेड़ रहा है जिसने यूक्रेनी शहरों को नष्ट कर दिया है, हजारों लोगों को मार डाला है और लाखों लोगों को अपने घरों से भागने पर मजबूर कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *