वॉल स्ट्रीट के एक्सपर्ट ने एक और बड़े अमेरिकी बैंक के फेल होने की भविष्यवाणी की

Hindi New Delhi
  • वॉल स्ट्रीट के एनालिस्ट रॉबर्ट कियोसाकी, जिन्हें 2008 के लेहमन ब्रदर्स के गिरने की भविष्यवाणी करने के लिए याद किया जाता है, ने दावा किया है कि अब क्रेडिट सुइस बैंक का गिरना अगला बड़ा घटनाक्रम होने जा रहा है. 

DMT : नयी दिल्ली : (15 मार्च 2023) : – अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के हालात बिगड़ने का असर पूरी दुनिया के वित्तीय बाजार पर पड़ा है. एशिया के शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली जबकि यूरोप के बाजारों में तो और भी बुरा हाल है. अब एक और बुरी खबर के आने के आसार बढ़ते जा रहे हैं. एक बड़े इनवेस्टर ने भविष्यवाणी की है कि एक अन्य बड़ा अमेरिकी बैंक जल्द ही गिरने वाला है. वॉल स्ट्रीट के एनालिस्ट रॉबर्ट कियोसाकी, जिन्हें 2008 के लेहमन ब्रदर्स के गिरने की भविष्यवाणी करने के लिए याद किया जाता है, ने दावा किया है कि अब क्रेडिट सुइस बैंक का गिरना अगला बड़ा घटनाक्रम होने जा रहा है. 

कियोसाकी ने फॉक्स न्यूज से कहा है कि समस्या बॉन्ड बाजार की है, और मेरी घोषणा, जो मैंने लेहमन ब्रदर्स के लिए की थी, अब मेरा मानना है कि अगला बैंक क्रेडिट सुइस होगा. 

रिच डैड कंपनी के को-फाउंडर ने विस्तारित करते हुए कहा कि किस प्रकार बॉन्ड बाजार अमेरिका के लिए एक गंभीर समस्या बनने जा रहा है. इसका असर यह भी होगा कि डॉलर काफी कमजोर हो जाएगा.

कियोसाकी का कहना है कि बॉन्ड बाजार अमेरिका में स्टॉक बाजार से काफी बड़ा है. फेडरल की भूमिका भी इसमें दिखती है कि वह खुद ही आग लिए है और खुद ही आग बुझाने वाला भी. 

दुनिया में अमेरिकी डॉलर की  ताकत समाप्त होती जा रही है. इसलिए वे काफी डॉलर को लगातार छापते जा रहे हैं. डॉलर को डूबने से बचाने के लिए वे यह करते जा रहे हैं. 

कियोसाकी का कहना है कि उनकी चिंता क्रेडिट सुइस को लेकर है. यह बैंक दुनिया में निवेश के मामले में आठवां बड़ा बैंक है. बॉन्ड बाजार में जिस तरह की हलचल मची है उससे इसके सामने एक भयावह स्थिति बन गई है. 
उनका कहना है कि उतार-चढ़ाव के इस माहौल में सोना और चांदी में निवेश एक बेहतर विकल्प है.


कियोसाकी का यह बयान ठीक उस समय से पहले आया है जब क्रेडिट सुइस ने माना है कि 2021 और 2022 में उनके रिपोर्टिंग प्रक्रिया में कुछ बड़ी कमजोरी रही है. गौरतलब है कि मार्च 2021 ग्रिनसिल के दिवालिया होने की वजह से क्रेडिट सुइस बैंक के शेयरों में 80 फीसदी तक की गिरावट आ गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *