कोटकपूरा गोलीकांड में 2400 पेज का सप्लीमेंट्री चालान पेश

Hindi Punjab

DMT : संगरूर  : (25 अप्रैल 2023) : – पंजाब के बहुचर्चित बरगाड़ी बेअदबी कांड और इससे जुड़े बहबल कलां व कोटकपूरा गोलीकांड में मंगलवार को 2400 पन्नों का सप्लीमेंट्री चालान पेश किया गया है। गोलीकांड की जांच कर रही एडीजीपी एलके यादव के नेतृत्व वाले विशेष जांच दल (एसआईटी) ने 2400 से अधिक पेजों का एक और सप्लीमेंट्री चालान मजिस्ट्रेट अजयपाल सिंह की अदालत में दाखिल किया।

बताया जा रहा है कि 2400 पेज के चालान के कॉलम 4 में पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल, पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, परमराज सिंह उमरनागल पूर्व सीपी लुधियाना, चरणजीत शर्मा पूर्व एसएसपी मोगा, अमर सिंह चहल पूर्व डीआईजी फिरोजपुर रेंज, सुखमंदर मान पूर्व एसएसपी फरीदकोट, गुरदीप सिंह पूर्व एस एच ओ सिटी कोटकपूरा को आरोपी बनाया गया है।

आरोपियों के खिलाफ मुकदमा शुरू करने के लिए पंजाब सरकार से सीआरपीसी की धारा 197 के तहत मंजूरी मिली है। यह 112 पेज का सप्लीमेंट्री चार्जशीट 2374 पेज के तथ्यों, दस्तावेजों, स्वीकृति आदेश और सी एफ एस एल रिपोर्ट के साथ पेश किया गया है। बता दें कि एसआईटी ने 24 फरवरी 2023 को धारा 173 के तहत पहला चालान 7000 पेजों का पेश किया था।

बेअदबी का विरोध कर रहे लोगों पर हुई थी फायरिंग

12 अक्तूबर 2015 को फरीदकोट के बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटना हुई। इसके बाद सिख संगठनों ने कोटकपूरा और बहबल कलां में विरोध प्रदर्शन किए, जिसे पुलिस ने खत्म कराने की कोशिश की। इस दौरान 14 अक्तूबर को कोटकपूरा और बहबल कलां में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल का प्रयोग किया। बहबल कलां में पुलिस ने फायरिंग की, जिसमें 2 सिख युवकों की मौत हो गई थी। कोटकपूरा में भी फायरिंग हुई, जिसमें करीब 100 प्रदर्शनकारी घायल हुए थे। 7 अगस्त 2018 को पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ इरादा-ए-कत्ल का केस दर्ज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *