कोविड तैयारियां जांचने को अस्पतालाें में ‘मॉक ड्रिल’ आज

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (10 अप्रैल 2023) : –

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशव्यापी मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के भाग लेने की संभावना है।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने 10 अप्रैल को झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएंगे। मांडविया ने सात अप्रैल को हुई समीक्षा बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पताल जाने तथा मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आठ तथा नौ अप्रैल को जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करने की भी सलाह दी थी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रधान एवं अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में मांडविया ने इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) तथा गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों की प्रवृत्तियों पर नजर रखकर, जांच तथा टीकाकरण बढ़ाकर और अस्पतालों में बेहतर बुनियादी ढांचा सुनिश्चित करके आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जीनोम अनुक्रमण बढ़ाने के अलावा कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने को लेकर जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया था।

गौर हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक के बाद अनेक राज्यों ने अपने यहां एहतियाती कदम उठाए हैं। हरियाणा समेत कुछ राज्यों ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाने की कवायद शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *