दिल्ली के जंतर मंतर से हटाए गए पहलवान, पुलिस से झड़प, कार्रवाई पर उठे सवाल

Hindi New Delhi

DMT : दिल्ली  : (28 मई 2023) : –

दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे ओलंपिक मेडल विजेता पहलवानों समेत कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर अलग-अलग स्थानों पर रखा है.

बीबीसी संवाददाता अभिनव गोयल के मुताबिक जंतर-मंतर पर दिल्ली पुलिस की भारी मौजूदगी है और मीडियाकर्मियों को भी धरना स्थल तक नहीं जाने दिया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस ने धरना स्थल से पहलवाने के टेंट और गद्दों को भी हटा दिया है और यहां भारी बैरिकेडिंग की है.

बीबीसी संवाददाता के मुताबिक धरना स्थल से दिल्ली पुलिस ने सामान को वाहनों में भरवाकर यहां से हटा दिया है.

जंतर-मंतर पर जिस समय ये कार्रवाई चल रही थी लगभग उसी समय यहां से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नव-निर्मित संसद भवन का उद्घाटन कर रहे थे.

महिला पहलवानों ने अपने मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की अपील की थी. लेकिन प्रधानमंत्री या भारत सरकार के किसी मंत्री ने अभी इस विषय पर कुछ नहीं कहा है.

अलग-अलग जगहों पर भेजे गए हिरासत में लिए गए पहलवान

पुलिस टीमें हिरासत में लेने के बाद पहलवानों और प्रदर्शनकारियों को अलग-अलग थानों में लेकर गई हैं.

दिल्ली के वसंत कुंज थाने में भी कई प्रदर्शनकारियों को लाया गया है. मेरठ से आई एक महिला गीता चौधरी ने कहा, “मेरठ से हम पांच छह महिलाएं शनिवार रात आठ बजे जंतर मंतर पर पहलवानों का साथ देने के लिए आई थीं. पुलिस मेरे बाकी साथियों को अलग अलग थाने में लेकर गई है.”

उन्होंने कहा, “पुलिस ने आज जो किया वो गलत है. हमें घसीटा गया. मोदी सरकार तानाशाही कर रही है, जब तक पहलवानों को न्याय नहीं मिलेगा तब तक घर वापस नहीं जाएंगे.”

दिल्ली के वसंत कुंज थाने के अंदर मौजूद हरियाणा की रहने वाली डॉ सिक्किम नैन ने बीबीसी हिंदी से बातचीत में कहा कि पुलिस ने इस थाने में करीब बीस औरतों और करीब 50 आदमियों को हिरासत में रखा हुआ है। जब तक हमारे खिलाड़ियों को न्याय नहीं मिलेगा हम धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे। हमारे साथियों को अलग अलग थानों में पुलिस ने रखा हुआ है। जंतर मंतर पर आज सरकार ने बेटियों के साथ जो सलूक किया है उसे याद रखा जाएगा।

इससे पहले एक ट्वीट करके साक्षी मलिक ने बताया, “सभी पहलवानों और बुजुर्गों माताओं को हिरासत में लेने के बाद अब पुलिस ने जंतर मंतर पर हमारा मोर्चा उखाड़ना शुरू कर दिया है. हमारा सामान उठाया जा रहा है. ये कैसी गुंडागर्दी है?”

साक्षी मलिक ने ट्विटर पर पहलवानों से बदसलूकी का एक वीडियो भी शेयर किया है. इस पर टिप्पणी करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा, “देश का मान बढ़ाने वाले हमारे खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव बेहद ग़लत एवं निंदनीय.”

महिला पहलवानों ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं. दिल्ली पुलिस इन आरोपों की जांच कर रही है. बृजभूषण अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज करते रहे हैं.

मीडिया से बात करते हुए ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा, “हमारे लोगों को हिरासत में लिया जा रहा है. हरियाणा में, दिल्ली में हमारे लोगों को पकड़ा गया है.”

एक और ट्वीट में साक्षी मलिक ने कहा, “ये भारतीय खेलों के लिए दुखद दिन है. यौन शोषण करने वाला गुंडा बृजभूषण आज संसद में बैठा है और हमें सड़क पर घसीटा जा रहा है.”

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहीं महिला पहलवानों ने रविवार को दिल्ली में महिला महापंचायत करने का आह्वान किया था. रविवार को ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन किया है.

पहलवानों के आह्वान की वजह से दिल्ली में सुरक्षा के सख़्त इंतज़ाम किया गया और दिल्ली की तरफ़ आने वाले रास्तों की नाकेबंदी कर दी गई.

सोशल मीडिया पर तिरंगा हाथ में लिए हुए ज़मीन पर पड़ी पहलवान विनेश फोगाट की एक तस्वीर भी वायरल हो रही है.

इसी वायरल तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा, “खिलाड़ियों की छाती पर लगे मेडल हमारे देश की शान होते हैं. उन मेडलों से, खिलाड़ियों की मेहनत से देश का मान बढ़ता है. भाजपा सरकार का अहंकार इतना बढ़ गया है कि सरकार हमारी महिला खिलाड़ियों की आवाज़ों को निर्ममता के साथ बूटों तले रौंद रही है. ये एकदम ग़लत है. पूरा देश सरकार के अहंकार और इस अन्याय को देख रहा है.”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी दिल्ली पुलिस की कार्रवाई की आलोचना की है.

कांग्रेस ने एक प्रेसवार्ता करके भी पहलवानों पर कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं. पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, “एक महीने से अधिक समय तक ये लड़कियां शांतिपूर्ण तरीक़े से बैठी थीं, आज वो प्रदर्शन करना चाहती थीं और उनके साथ ऐसा बर्ताव किया गया.”

श्रीनेत से जब पत्रकारों ने सवाल किया कि क्या कांग्रेस इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है तो उन्होंने कहा, “ये इस देश की आधी आबादी की अस्मिता का सवाल है. ये महिलाओं के अधिकार की मुद्दा है, कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है. ना ही ये विपक्ष की एकता का मुद्दा है और ना ही राजनीति का. इस मुद्दे पर राजनीति करना इन बेटियों के मान सम्मान को पैरों तले रौंदना हैं.”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक ट्वीट में कहा है, “दिल्ली पुलिस ने साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और अन्य पहलवानों के साथ बदसलूकी की है. हमारे चैंपियनों के साथ इस तरह का बर्ताव शर्मनाक है. लोकतंत्र सहिष्णुता में बसता है लेकिन निरंकुश ताक़तें असंतोष को दबाने और अहिष्णुता से पनपती हैं. मैं पहलवानों के साथ खड़ी हूं और दिल्ली पुलिस से उन्हें तुरंत रिहा करने की मांग करती हूं.”

गाजीपुर बॉर्डर पर डटे किसान

किसान नेता राकेश टिकैत ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की कार्रवाई की आलोचना की है और दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन का आह्वान किया है.

राकेश टिकैत ने ट्विटर पर लिखा है, “पहलवान बेटियों को जबरन सड़क पर घसीटने वाली केंद्र सरकार संसदीय मर्यादाओं की दुहाई देकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही है, लेकिन बेटियों की चीख आज हुक्मरानों को नहीं सुनाई दी. हमारी बेटियों को हिरासत से छोड़ने और न्याय मिलने तक किसान गाजीपुर बॉर्डर पर डटे रहेंगे.”

टिकैत के आह्वान के बाद बड़ी तादाद में किसान ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पहुंचे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं. राकेश टिकैत भी ग़ाज़ीपुर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया.

गाज़ीपुर बॉर्डर पर मौजूद सहारनपुर से आए पदम सिंह सैनानी ने कहा, “लडकियों के साथ जो बदसलूकी की है उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे. न्याय दिलाने के लिए आए हैं. जब तक लडकियों को छोड़ नहीं देते तब तक घर नहीं जाएंगे. गूंगी बहरी सरकार सत्ता में आ गई है, जो किसी की नहीं सुन रह है.”

वहीं राष्ट्रीय लोक दल ने एक बयान में कहा है कि पहलवानों का साथ देने के लिए दिल्ली जा रहे उसके कार्यकर्ताओं को गिरफ़्तार किया जा रहा है.

एक ट्वीट में लोकदल ने कहा, “पहलवानों का साथ देने जा रहे राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं एवं अन्य संगठन के कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की ख़बर मिल रही है, यह अंधी और बहरी सरकार फिर से सुन ले हम ना पहले डरे थे और ना ही अब डरेंगे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *