पंजाब, हरियाणा समेत 9 राज्यों में 324 जगह छापे

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली/चंडीगढ़ : (18 मई 2023) : – आतंकवादियों, नशे के तस्करों और माफियाओं के बीच गठजोड़ मामले का खुलासा करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को आठ राज्यों और एक केंद्र शासित राज्य में 324 से अधिक ठिकानों पर छापे मारे। अधिकारियों के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ में देर रात तक यह छापेमारी चली। अधिकारियों के मुताबिक हरियाणा के अम्बाला, फरीदाबाद, सोनीपत, बहादुरगढ़, झज्जर, डबवाली, करनाल, कुरुक्षेत्र के अलावा पंजाब के राजपुरा, बठिंडा, लम्बी, मोहाली सहित करीब 60 स्थानों पर छापे मारे गए।

पंजाब पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने बताया कि पुलिस आयुक्तों व अधीक्षकों को निर्देश दिए गए थे कि वह निजी तौर पर इन छापेमारियों की निगरानी करें और अपेक्षित संख्या में पुलिस टीमों को तैयार करें जिससे एक ही समय में अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की जा सके। उन्होंने कहा कि हाल ही में गिरफ्तार किये गए गैंगस्टरों और अपराधियों से पूछताछ के बाद छापेमारी की योजना बनाई गई थी। विशेष डीजीपी (कानून और व्यवस्था) अर्पित शुक्ला ने बताया कि पुलिस टीमों ने मोबाइल और इलेक्ट्रानिक उपकरणों से डाटा भी एकत्रित किया है, जिसको फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक एनआईए के वरिष्ठ अधिकारी पिछले कई दिनों से गुपचुप तरीके से अपनी टीमों के साथ संदिग्धों और आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों पर पैनी नजर गड़ाए हुए थे। बुधवार सुबह एक साथ छापेमारी की गयी।

खालिस्तानी नेटवर्क खत्म करने पर फोकस :सूत्रों के मुताबिक इन छापों का बड़ा उद्देश्य खालिस्तानी नेटवर्क को खत्म करना है। पंजाब के मालवा क्षेत्र में पटियाला, बठिंडा, मोगा, फरीदकोट और रोपड़ में भी रेड की गई। कुछ लोगों को राउंडअप भी किया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इन लोगों के गैंगस्टर्स और खालिस्तानी आतंकियों से जुड़े होने के सुराग मिले हैं। एनआईए ने फिरोजपुर के गांव सतियेवाला और पूर्व आतंकी अवतार सिंह तारी व गैंगस्टर गुरप्रीत सिंह सेखों के घर पर भी छापे मारे। कुछ जगहों पर अमृतपाल के कनेक्शन भी मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *