पारा 40 पार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में लू की चेतावनी

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (15 अप्रैल 2023) : – अप्रैल माह के पहले सप्ताह में सामान्य से कम तापमान का अनुभव करने के बाद, उत्तर पश्चिम भारत, विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली, अब बढ़ते तापमान की चपेट में हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि हरियाणा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। हरियाणा के मेवात शहर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के फरीदकोट जिले में अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री अधिक रहा। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि उत्तर पश्चिम क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अप्रैल और जून के बीच सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का सामना करना पड़ेगा। लू की चेतावनी देते हुए आईएमडी ने स्पष्ट किया कि जब अधिकतम तापमान मैदानी क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है तो गर्मी की लहर प्रबल होती है। कुछ मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तर पश्चिम में लू की स्थिति 16 अप्रैल तक जारी रहेगी।

आईएमडी ने शुक्रवार को कहा, ‘उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यह पंजाब और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। अगले 4-5 दिनों के दौरान पंजाब के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।’ पंजाब में औसत अधिकतम तापमान में 1.1 डिग्री की वृद्धि हुई है। हालांकि, यह राज्य में सामान्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *