पीएम मोदी ने जेलेंस्की को दिया आश्वासन

Hindi International

DMT : हिरोशिमा : (21 मई 2023) : –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 समूह के शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत की। पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की मुलाकात है। उन्होंने जेलेंस्की को आश्वस्त किया कि संघर्ष का समाधान तलाशने के लिए भारत हर संभव प्रयास करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह संघर्ष को राजनीतिक या आर्थिक मुद्दे के रूप में नहीं, बल्कि मानवता के मुद्दे के रूप में देखते हैं।

हिरोशिमा में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। यह प्रतिमा लगाने के लिए हिरोशिमा का चयन शांति व अहिंसा के प्रति एकजुटता दर्शाने के मकसद से किया गया है। मोदी ने शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतानियो गुतारेस से भी मुलाकात की।

रूस पर युद्ध खत्म करने का दबाव डाले चीन : जी-7

जी-7 समूह ने चीन से आग्रह किया कि वह रूस पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध समाप्त करने का दबाव बनाये। जी-7 नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे चीन को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते और उसके साथ रचनात्मक व स्थिर संबंध चाहते हैं। जी-7 नेताओं ने पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में स्थिति पर चिंता जताई। उन्होंने ताइवान पर चीन के दावे के ‘शांतिपूर्ण समाधान’ का आह्वान किया। एक बयान में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर में चीन के समुद्री दावों का कानूनी आधार नहीं है और हम इस क्षेत्र में चीन की सैन्यीकरण गतिविधियों का विरोध करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *