प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस मेन लाइन के बजाय लूप लाइन में घुस गई, मालगाड़ी से टकरा गई

Hindi New Delhi

DMT : नई दिल्ली : (03 जून 2023) : –

एक सूत्र ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ओडिशा में भीषण रेल हादसे में शामिल कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को लूप लाइन में घुस गई और बहानगर बाजार स्टेशन के ठीक आगे मुख्य लाइन के बजाय वहां खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई।

बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के डिब्बे कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बों से टकराने के बाद पलट गए, जो बगल के ट्रैक पर बिखर गए थे। कोरोमंडल एक्सप्रेस 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी, वहीं बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 116 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी गई है।

कई इंजन वाली पूरी लंबाई वाली मालगाड़ी को समायोजित करने के लिए लूप लाइनें आम तौर पर 750 मीटर लंबी होती हैं। दोनों ट्रेनों में करीब दो हजार यात्री सवार थे। इस हादसे में कम से कम 261 लोगों की मौत हुई है और करीब 1,000 लोग घायल हुए हैं।

इस घटना के चश्मदीद अनुभव दास ने भी पीटीआई को बताया कि स्थानीय अधिकारियों और रेलवे अधिकारियों ने शुरू में संकेत दिया था कि जिस ट्रेन से वह यात्रा कर रहे थे- कोरोमंडल एक्सप्रेस- मालगाड़ी में जा घुसी थी। हालांकि इनमें से किसी भी मामले की रेलवे ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की थी। जबकि पूरी तरह से जांच चल रही है, अभी तक किसी भी अधिकारी ने तोड़फोड़ की किसी भी संभावना के बारे में बात नहीं की है। अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच शुरू की है, जिसकी अध्यक्षता रेलवे सुरक्षा आयुक्त, दक्षिण पूर्वी सर्कल करेंगे। रेलवे सुरक्षा आयुक्त नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करते हैं और ऐसे सभी हादसों की जांच करते हैं। रेलवे अपने पूरे नेटवर्क में एंटी-ट्रेन टक्कर प्रणाली “कवच” स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

कवच अलर्ट करता है जब एक लोको पायलट एक सिग्नल (सिग्नल पासड एट डेंजर-एसपीएडी) को पार करता है, जो ट्रेन टक्करों का प्रमुख कारण है। सिस्टम लोको पायलट को सतर्क कर सकता है, ब्रेक पर नियंत्रण कर सकता है और ट्रेन को स्वचालित रूप से रोक सकता है जब वह उसी लाइन पर एक निर्धारित दूरी के भीतर दूसरी ट्रेन को नोटिस करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *