बिल्डिंग गिरने से 4 प्रवासी मजदूरों की मौत, 20 घायल, 2 गंभीर

Haryana Hindi

DMT : करनाल  : (18 अप्रैल 2023) : –

अलसुबह तरावड़ी रेलवे फ्लाईओवर के नजदीक स्थित शिव शक्ति राइस मिल की 3 मंजिला इमारत गिरने से 4 प्रवासी मजदूरों की मलबे में दबने से मौत हो गई जबकि 20 घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन सहित रेस्क्यू की टीमें मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिए। घायलों को एंबुलेंस की सहायता से तरावड़ी व कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। घायलों में 2 मजदूरों की स्थिति गंभीर देखते हुए उन्हें रोहतक पीजीआई रैफर कर दिया। हादसा उस वक्त हुआ, जब करीब 157 मजदूर बिल्डिंग में मजदूर सो रहे थे।

घटना अल सुबह 3 बजकर 5 मिनट की बताई जा रही हैं, उस वक्त अचानक से 3 मंजिला इमारत भरभरा कर नीचे गिर गई। जिससे अफरा-तफरी मच गई, चिल्लाने की आवाजें सुनाई देने लगी। हादसे की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस बल, दमकल विभाग व एबुलेंस की गाड़ियां पहुंची। टीमों द्वारा मलबे में दबे मजूदरों को निकालने का काम शुरू हुआ, एक के बाद एक मजदूरों को मलबे से बाहर निकाला। इनमें से 4 मजदूरों की हालात की बेहद गंभीर थी, जिन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मरने वालों में अवधेश (20) पुत्र हरीश किशन महतो, चंदन (22) पुत्र नारायण, संजय (24) पुत्र धुम्मन महतो, पंकज (25) शामिल है। जबकि 2 मजदूर छोटू पुत्र गुल्लट व देवधर पुत्र फुलकेश की हालत गंभीर होने पर उन्हें पी.जी.आई. रोहतक का रैफर कर दिया गया। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया। एसडीएम करनाल अभिनव ने बताया कि हादसे में मरने वाले मजदूरों के परिजनों को प्रत्येक को 8-8 लाख रुपए ओर घायलों को 1-1 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। मौके पर नीलोखेड़ी विधायक धर्मपाल गोंदर, पूर्व विधायक भगवान दास कबीरपंथी, डीसी अनीश यादव, एसपी शंशाक कुमार, डीएसपी गौरव फौगाट, डीडीपीओ राजबीर, बीडीपीओ नरेंद्र सहित अन्य अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे।

हादसे की जांच करेंगी 5 सदस्यीय टीम

डीसी अनीश यादव ने कहा कि हादसा बहुत दुखद हैं। इसमें 4 मजदूरों की मौत हुई है जबकि 20 घायल हुए हैं। जिनका इलाज चल रहा है। जिस वक्त हादसा हुआ, उस वक्त बिल्डिंग में 150 मजदूर सो रहे थे, जो अन्य खिड़कियों आदि से किसी तरह से निकल गए। उन्होंने कहा कि हादसे के पीछे क्या कारण रहे हैं, इस पर कहा कि ऐसा लग रहा है बिल्डिंग अनसेफ हैं। बिल्डिंग क्यों गिरी, इसकी जांच के लिए 5 सदस्यीय टीम गठित की है, जिसकी अध्यक्षता एसडीएम करनाल अभिनव द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिल्डिंग के मालिक के खिलाफ जो कानूनी कार्यवाही होगी, वो की जाएगी।

घटना स्थल पर जमा हो गई भारी भीड़

हादसे की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई, एक के बाद मजदूरों के परिजन मौके पर पहुंच गए। जिन्हें संभालने के लिए पुलिस ने कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। राहत कार्य प्रभावित न हो, इसे देखते हुए किसी को भी घटनास्थल के पास नहीं जाने दिया।

मिल संचालक के खिलाफ मामला दर्ज

लेबर ठेकेदार रामदेव मेहतो वासी जिला समस्तीपुर ने पुलिस को शिकायत दी है 250 से अधिक मजदूर काम करते हैं, जो काम करने के बाद मिल के लेबर रूमों में सो जाती हैं। मिल के सामने रसोई घर व बाथरूम बना हुआ हैं, जिसका सारी पानी दीवार के अंदर जाता हैं। बिल्डिंग की हालात भी काफी खराब हैं। इस बारे में मिल संचालक रमेश कुमार गुप्ता व उसके बेटे को कई बार अवगत कराया। शिकायतकर्ता ने शिकायत में बताया कि या तो बिल्डिंग की रिपेयर करवा दो या फिर मजदूरों को दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट कर दो।

नहीं सुनी मजदूरों की

मिल संचालक व उनके बेटे ने न तो बिल्डिंग की रिपेयर करवाई ओर न ही मजदूरों को दूसरी बिल्डिंग की शिफ्ट किया। जिस कारण सुबह करीब 3 बजे बरामदा वाली दीवार ढहने सेबिल्डिंग गिर गई। जिसमें हादसा हो गया। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मिल संचालक रमेश कुमार गुप्ता के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 34 के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्यवाही शुरू कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *