भारत समूह धर्मो का गुलदस्ता है, इसे बिखरने नहीं देगें : शाही इमाम पंजाब

Hindi Ludhiana
  • लुधियाना की जामा मस्जिद सहित शहर भर में अदा की गईं ईद-उल-फितर की नमाज

DMT : लुधियाना : (22 अप्रैल 2023) : – आज यहां फील्डगंज चौंक में स्थित ऐतिहासिक जामा मस्जिद सहित शहर की सभी मस्जिदों में लाखों मुस्लमानों ने ईद-उल-फितर की नमाज अदा की। शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी की अगुवाई में नमाज अदा करने से पहले जामा मस्जिद में भाईचारक परंपरा के अनुसार सभी धर्मो से संबंध रखने वाले सामाजिक और राजनीतिक लोगों ने अपने मुस्लमान भाइयों को ईद की मुबारकबाद दी। ईद के मौके पर हजारों मुसलमानों को संबोधित करते हुए शाही इमाम पंजाब मौलाना मुहम्मद उसमान रहमानी लुधियानवीं ने कहा कि ईद का दिन नफरतों को मुहब्बत में बदलने का संदेश देता है। जो फिरकापरस्त ताकतें देश में नफरत की राजनीति करना चाहती हैं, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। शाही इमाम ने कहा कि आज का दिन रोजा रखने वालों के लिए अल्लाह तआला की तरफ  से ईनाम है। उन्होंने कहा कि हम दुआ करते हैं कि आज का दिन दुनिया भर के लोगों के लिए आपसी भाईचारे व अमन का संदेश लेकर आए। उन्होंने कहा कि देश की जनता की शक्ल में रह रहे करोड़ों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, दलित आदि एक गुलदस्ता है और इस गुलदस्ते को किसी भी कीमत पर बिखरने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जामा मस्जिद लुधियाना से हमेशा आपसी भाई-चारे का संदेश दिया गया है, जिसकी मिसाल आज ईद के पवित्र मौके पर यहां मौजूद सभी धर्मों के धार्मिक तथा राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की मौजूदगी है। मौलाना मुहम्मद उसमान रहमानी लुधियानवीं ने कहा कि आज मैं ईद के इस मुबारक मौके पर जहां पंजाब के सभी लोगों को मुबारकबाद देता हूं वहीं अल्लाह से दुआ करता हूं कि आज का दिन इस देश और हमारे राज्य के लिए रहमत और बरकत का पैगाम लेकर आए। शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी ने कहा ईद का दिन गिला शिकवा दूर करके एक दूजे से गले मिलने का दिन है, ईद रंजिशों को खत्म करके मुहब्बत का संदेश देती है। शाही इमाम ने पंजाब के मौजूदा हालात पर कहा कि सर्व धर्मों के लोगों को आपसी भाईचारा बना कर रखना चाहिए।
इस मौके पर मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद देते हुए लुधियाना से विधायक चौधरी मदन लाल बगगा, अशोक पराशर पप्पी ने कहा कि ईद का दिन सिर्फ  मुसलमान भाईयों के लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि हम सब दुआ करते है कि यह खुशियों भरी रीत हमेशा ऐसे ही चलती रहे। उन्होनें कहा कि इस तपती हुई गर्मी में पूरा महीना मुसलमान रोजा रखता है और अपने खुदा की इबादत करता है, जिसके बदले में अल्लाह तआला अपने बंदों को ईद का पवित्र त्योहार तोहफे के तौर पर देता है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हर मुसलमान अपने सारे गिले शिकवे भूल कर एक दूसरे को गले लगाता है। उन्होनें कहा कि आज का दिन हम सबके लिए बड़ी खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि लुधियाना शहर सभी धर्मों के लोगों का एक गुलदस्ता है। इसके सभी फूल अपनी खुशबू के साथ माहौल को खुशगवार बना कर रखते हैं। उन्होंने कहा कि लुधियाना की यह इतिहासिक जामा मस्जिद जहां मुसलमानों का मुख्य धार्मिक केन्द्र है, वहीं यह अन्य धर्मों के लोगों के लिए अमन और मुहब्बत की निशानी है।
इस मौके मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद देते हुए वरिष्ठ कांगेसी नेता परमिंदर मेहता व कांग्रेसी नेता योगेश हांडा ने कहा ईद का दिन हर एक भारतीय के लिए खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जहां हर एक धर्म का त्योहार सभी लोग आपस में मिल जुल कर मनाते हैं। उन्होने कहा कि हमें इस बात पर गर्व महसूस होता है कि भारत विश्व का एकमात्र धर्म निरपेक्ष देश है जहां सभी धर्मों के लोग आपस में मिलजुल कर हर त्योहार को बहुत खुशी से मनाते हैं।
इस मौके पर जामा मस्जिद लुधियाना में अपने मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद देने के लिए विधायक पुत्र स्वराज गोगी, पूर्व पार्षद राकेश पराशर, गुलाम हसन कैसर, अशोक गुप्ता, शिंगारा सिंह दाद, जरनैल सिंह तूर, सीनियर अकाली नेता बलजीत सिंह बिंद्रा, गुरप्रीत सिंह विंकल, मुहम्मद मुस्तकीम अहरारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *