लुधियाना में गैस रिसाव की वजह से कम से कम 11 लोगों की मौत

Hindi Ludhiana

DMT : लुधियाना : (30 अप्रैल 2023) : – पंजाब में लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में गैस रिसाव के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य गंभीर स्थिति में हैं.

लुधियाना की डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने 11 लोगों की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने बताया है कि मौक़े पर एनडीआरएफ़ की टीम मौजूद है.

उन्होंने बताया, “ऐसी आशंका है कि कुछ गैसों के लीक होने से ऐसा हुआ है. जहां शव मिले हैं वहां पर सारे इलाक़ों को एनडीआरएफ़ ने अपने नियंत्रण में ले लिया है. मैनहोल से सैंपल्स लिए गए हैं. और ऐसी आशंका है कि मैनहोल से ही गैस में कोई मिलावट हुई है.”

“लोगों से अपील है कि वो किसी तरह से न घबराएं क्योंकि सारी टेस्टिंग और कार्यवाही सरकार की ओर से की जा रही है. कोई भी अफ़वाह न फैलाए. सब अच्छे से मास्क पहनें और इस इलाक़े से दूर रहें.”

लुधियाना पश्चिम की एसडीएम स्वाति टिवाणा मीडिया से बात करते हुए कहा, “हमारी सबसे पहली कोशिश इलाके को खाली करवाना है, ताकि इससे और ज्यादा लोग प्रभावित न हों. एनडीआरएफ की टीम गैस कहां से लीक हुई ये भी पता लगाने की कोशिश करेगी.”

मौके पर मौजूद लुधियाना के एडिशनल डीसीपी समीर वर्मा का कहना है, “इलाके को तुरंत सील किया जा रहा है और एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीम को बुलाया गया है.”

दमकल की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई हैं. साथ ही लोगों को प्रभावित इलाके में जाने से रोक दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक जिस इलाके में गैस रिसाव की यह घटना हुई है वह शहर के ठीक अंदर है.

बचावकर्ता क्या कह रहे हैं?

मौके पर पहुंचे बचावकर्मियों में से एक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया है, पहले पता करेंगे कि कौन सी गैस लीक हुई है और कितने लोग वहां फंसे हैं.’

मौके पर आप विधायक रजिंदर कौर छीना भी मौजूद हैं.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ये गैस एक वेरका बूथ के अंदर लीक हुई है.

स्थानीय लोगों का क्या कहना है?

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए एक महिला ने कहा, “मेरा परिवार अंदर है और मेरा बेटा बाहर शवों को ले जा रहा है और उन्हें वाहन में रख रहा है, मैं क्या कहूं?”

दुर्घटना क्षेत्र में रहने वाले डॉ. शंभू नारायण सिंह ने बताया कि उनके परिवार के 5 सदस्य बेहोश हैं.

एक अन्य शख्स अंजन कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनके चाचा का पूरा परिवार बेहोश है.

उन्होंने कहा, ‘मेरा पूरा परिवार बेहोश पड़ा है. तीन सदस्यों का शरीर पूरी तरह नीला पड़ गया है.’

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जताया दुख

गैस रिसाव की घटना पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर दुख जताया है.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्ट्री से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है. पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है. हर संभव मदद की जा रही है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *