शंघाई समिट के लिए भारत का पाकिस्तान को निमंत्रण

Hindi International

DMT : इस्लामाबाद : (16 मार्च 2023) : – भारत ने अगले महीने दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की होने वाली बैठक के लिए पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ को निमंत्रण भेजा है। स्थानीय मीडिया में बुधवार को प्रकाशित खबरों में यह जानकारी दी गई। इस समय भारत के पास एससीओ की अध्यक्षता है। एससीओ अध्यक्ष होने के नाते भारत को बैठकों की शृंखला की मेजबानी करनी है।

राजनयिक सूत्रों ने ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार को बताया कि भारत सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश विभाग से निमंत्रण (पत्र) साझा किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित खबर की अब तक भारत ने पुष्टि नहीं की है। खबर में दावा किया गया है कि भारत ने इससे पहले पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को आमंत्रित किया था और एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक का निमंत्रण भी साझा किया था। खबर के मुताबिक पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश हालांकि, एससीओ मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में शामिल नहीं हुए और उनकी जगह पर न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये, हाल में संपन्न उक्त बैठक में हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में जबकि रक्षामंत्रियों की बैठक अप्रैल में नयी दिल्ली में होगी। पाकिस्तान सरकार ने अबतक विदेशमंत्री या रक्षामंत्री के बैठकों में शामिल होने को पर फैसला नहीं लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *