हरियाणा में पत्रकारों की बढ़ेगी पेंशन

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (24 अप्रैल 2023) : –

हरियाणा सरकार मान्यता प्राप्त पत्रकारों की पेंशन 10,000 से बढ़ाकर 11,000 रुपये करने जा रही है। अब यह पेंशन राशि महंगाई भत्ते (डीए) में वार्षिक वृद्धि के अनुपात में बढ़ेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को समाचार पत्रों और समाचार एजेंसियों के कर्मचारी संगठनों के दो दिवसीय अखिल भारतीय मीडिया सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए यह घोषणा की। बैठक का आयोजन ‘द ट्रिब्यून इम्प्लॉइज यूनियन’ द्वारा किया गया था। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार पत्रकारों के लिए अतिरिक्त सुविधाओं पर विचार कर रही है, जिसकी घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी। उन्होंने क्षेत्रीय मीडिया के महत्व पर जोर दिया और कहा कि वे जमीनी स्तर पर सूचना के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखेंगे। प्रिंट मीडिया की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन के दिनों में भी, मीडिया ने सरकार के संदेश को जनता तक पहुंचाना जारी रखा और गलत सूचनाओं का प्रसार रोका।

डॉक्टरों को किया सम्मानित :महामारी के दौरान मानवता के सेवा में किए काम के लिए सीएम ने क्षेत्र के प्रतिष्ठित डॉक्टरों- पीजीआई के पूर्व निदेशक डॉ. जगत राम, डॉ. आरआर शर्मा, प्रोफेसर रुबिंदर कौर, डॉ. रवनीत कौर और डॉ. सुचेत सचदेव को सम्मानित किया।

मीडिया के समक्ष चुनौतियाें पर विचार-विमर्श

समाचार पत्रों और एजेंसियों के कर्मचारी संगठनों के परिसंघ के प्रतिनिधियों ने मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया, विशेष रूप से कोविड के बाद के समय में। श्रीनिवास रेड्डी, एमएस यादव, परमानंद पांडे, कमल जोशी, बलविंदर जम्मू, सीएस नायडू, रविंदर प्रसाद, प्रदीप तिवारी और हेमंत तिवारी सहित वक्ताओं ने यूनियनों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बात की। मीडियाकर्मियों के लिए नये वेज बोर्ड की आवश्यकता, मजीठिया वेज बोर्ड के प्रभावी क्रियान्वयन, वेब पोर्टल्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के मीडियाकर्मियों को वर्किंग जर्नलिस्ट्स एक्ट के तहत लाने के लिए एक प्रस्ताव भी पारित किया गया। ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ पीटीआई इम्प्लॉइज, इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन, नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (आई), इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स; ऑल इंडिया न्यूजपेपर फेडरेशन और यूएनआई वर्कर्स यूनियन ने दो दिवसीय बैठक में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *