श्रीलंका के राष्‍ट्रपति से मिले गौतम अदाणी, ग्रीन प्रोजेक्‍ट्स पर की चर्चा

Hindi International
  • ये चर्चा वित्तीय संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए एक व्यापक डेवलपमेंट प्‍लान पर केंद्रित थी, जिसमें कोलंबो पोर्ट वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के चल रहे विस्तार पर विशेष ध्यान दिया गया.

DMT : श्रीलंका  : (21 जुलाई 2023) : – गौतम अदाणी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ मुलाकात की और ऐसे कई ग्रीन प्रोजेक्‍ट्स पर चर्चा की, जिनसे श्रीलंका भविष्य को संवारा जा सकता है.

 ये चर्चा वित्तीय संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए एक व्यापक डेवलपमेंट प्‍लान पर केंद्रित थी, जिसमें कोलंबो पोर्ट वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के चल रहे विस्तार पर विशेष ध्यान दिया गया.

ये इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट, श्रीलंका की व्यापार क्षमताओं को बढ़ाने, आर्थिक विकास के लिए नए रास्ते खोलने और मजबूत क्षेत्रीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए महत्‍वपूर्ण है.

442 मिलियन डॉलर का विंड पावर प्रोजेक्‍ट
अदाणी ग्रुप श्रीलंका में 442 मिलियन डॉलर का विंड पावर प्रोजेक्‍ट लगाने वाला है. अदाणी ग्रीन एनर्जी के इस प्रोजेक्‍ट को फरवरी में मंजूरी मिली थी. श्रीलंका के इन्‍वेस्‍टमेंट बोर्ड ने अदाणी ग्रीन को श्रीलंका के मन्नार और पूनेरिन क्षेत्रों (उत्तरी) में 2 विंड पावर प्रोजेक्‍ट शुरू करने की मंजूरी दी थी.

एनर्जी सेक्‍टर में क्रांतिकारी बदलाव
राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और गौतम अदाणी, दोनों ने सस्‍टेनेबल एनर्जी सेक्‍टर पर चर्चा की, जिसमें अदाणी ने 500 मेगावाट की ग्राउंडब्रेकिंग विंड प्रोजेक्‍ट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई.

द्विपीय देश के प्रचुर विंड रिसोर्सेस का इस्‍तेमाल करके, ये पहल श्रीलंका के एनर्जी सेक्‍टर में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है, जिससे पर्यावरण के प्रति जागरुक भविष्य की ओर अग्रसर किया जा सकता है.

श्रीलंका का $1 बिलियन+ का निवेश!
विंड पावर प्रोजेक्‍ट प्रभावी रूप से श्रीलंका में अदाणी ग्रुप के कुल निवेश को 1 बिलियन डॉलर से अधिक ले जाती है. ग्रुप पहले ही कोलंबो में एक स्‍ट्रेटजिक पोर्ट टर्मिनल पर 700 मिलियन डॉलर निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि पश्चिमी कंटेनर टर्मिनल पर काम 2021 में शुरू हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *