सीएमसी में अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप प्रदान की गई

Hindi Ludhiana

DMT : लुधियाना : (23 अप्रैल 2024) : – सीएमसीएल-एफएआईएमईआर क्षेत्रीय संस्थान ने सीएमसी लुधियाना में स्वास्थ्य व्यवसाय शिक्षा में 19वीं अंतर्राष्ट्रीय फैलोशिप की मेजबानी की। फेलोशिप में भारत और दक्षिण एशिया देशों के प्रतिष्ठित मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों के 80 से अधिक संकाय भाग ले रहे हैं। इस 10 दिवसीय फ़ेलोशिप पाठ्यक्रम के भाग के रूप में 23 अप्रैल को वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया जहाँ दक्षिण पूर्व एशिया स्वास्थ्य पेशे संस्थानों के संकाय को 16 फ़ेलोशिप प्रदान की गईं। मेडिकल कॉलेजों और स्वास्थ्य विश्वविद्यालयों के प्राचार्यों और कुलपतियों ने इस फेलोशिप में बहुत योगदान दिया और उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा पाठ्यक्रम में बदलाव को लागू करने में मदद करेगा।
प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद, माननीय कुलपति, किंग गेरोगे मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि थीं। अपने दीक्षांत भाषण में, उन्होंने नए एमबीबीएस और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को संभालने के लिए संकाय को पूरी तरह से तैयार करने के लिए FAIMER क्षेत्रीय संस्थानों और एनएमसी नोडल केंद्रों में चिकित्सा शिक्षा प्रशिक्षण प्रयासों के अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने इस 2 साल की फ़ेलोशिप को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए संकाय प्रतिभागियों को 16 फ़ेलोशिप प्रदान कीं। फेलोशिप कार्यक्रम में स्वास्थ्य पेशे की शिक्षा में अनुसंधान परियोजनाएं शामिल थीं। कार्यक्रम में पंजाब, कोलकाता, देहरादून, चंडीगढ़, नई दिल्ली, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, असम और मलेशिया से संकाय हैं। CMCL-FAIMER ने वर्ष 2006 में अपनी स्थापना से लेकर अब तक 320 से अधिक फ़ेलोशिप प्रदान की हैं।
डॉ. विलियम भट्टी, सम्मानित अतिथि, निदेशक सीएमसी ने संकाय विकास में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में सीएमसीएल-एफएआईएमईआर संस्थान द्वारा किए गए कार्यों और स्वास्थ्य शिक्षा में सुधार के लिए सीएमसी प्रशासन के निरंतर प्रयासों पर प्रकाश डाला। डॉ जयराज डी पांडियन, प्रिंसिपल, सीएमसी ने सामुदायिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए संकाय विकास फेलोशिप कार्यक्रमों के महत्व और शिक्षा में अनुसंधान कैसे इसमें योगदान दे सकता है, इस पर अपने विचार व्यक्त किए। सीएमसीएल-एफएआईएमईआर क्षेत्रीय संस्थान के वाइस प्रिंसिपल (मेड एडू) और कार्यक्रम निदेशक डॉ. दिनेश बडियाल ने बताया कि दुनिया में एफएआईएमईआर के 12 क्षेत्रीय संस्थान हैं और सीएमसीएल-एफएआईएमईआर भारत में स्वास्थ्य पेशे की शिक्षा में कई मोर्चों पर अग्रणी है। CMCL-FAIMER 2023 में एक नया पाठ्यक्रम, R-FACE (क्षेत्रीय FAIMER योग्यता आधारित शिक्षा) शुरू करने वाला दुनिया का पहला क्षेत्रीय संस्थान भी है। डॉ. बडियाल ने कहा कि फेलोशिप प्राप्त इन संकायों ने चिकित्सा शिक्षा में अनुसंधान परियोजनाएं की हैं जो भारत में पाठ्यक्रम अद्यतन के युग में बहुत प्रासंगिक हैं। सीएमसी के कार्यक्रम संकाय में डॉ मोनिका शर्मा, डॉ अंजलि जैन, डॉ रोमा इसाक, डॉ पामेला एलिस जयराज, डॉ अरोमा ओबेरॉय, डॉ क्रिस्टीना जॉर्ज, डॉ क्लेरेंस सैमुअल, डॉ मारिया थॉमस, डॉ अभिलाषा विलियम्स, डॉ अजय कुमार, डॉ रितु जैन शामिल थे। , डॉ अनुषी महाजन और श्रीमती संगीता सैमुअल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *