पंजाब में शिअद-कांग्रेस, हरियाणा में इनेलो ने खोले पत्ते

Chandigarh Hindi
  • गरमी बढ़ने के साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा भी अब चढ़ने लगा है। दूसरे चरण के मतदान के लिए जहां प्रचार में पार्टी दिग्गजों ने ताकत झोंकी हुई है, वहीं छठे और सातवें चरण के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की जा रही है। सोमवार को पंजाब में कांग्रेस ने 2 और अकाली दल ने चंडीगढ़ सहित 6 उम्मीदवारों का ऐलान किया। हरियाणा में इनेलो ने दूसरी सूची जारी करते हुए 3 सीटों पर प्रत्याशी उतारे। कांग्रेस ने बिहार से भी 5 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया।
  • शिअद बठिंडा से हरसिमरत, कांग्रेस से आए केपी को जालंधर से टिकट

DMT : चंडीगढ़ : (23 अप्रैल 2024) : –

शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी करते हुए 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल की ओर से जारी की गयी सूची के अनुसार, बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल चुनाव लड़ेंगी। लुधियाना से रणजीत सिंह ढिल्लों, होशियारपुर से सोहन सिंह ठंडल, फिरोजपुर से नरदेव सिंह, जालंधर से महेंद्र सिंह केपी को टिकट दिया गया है। चंडीगढ़ से हरदीप सिंह सैनी को मैदान में उतारा गया है।

अकाली दल ने अब तक 13 में से 12 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये हैं। खडूर साहिब सीट पर अभी किसी के नाम पर मोहर नहीं लगी है। पहले इस सीट पर अकाली दल के विक्रमजीत सिंह मजीठिया का नाम आगे आया था, लेकिन मजीठिया ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि महेंद्र सिंह केपी सोमवार को ही कांग्रेस को अलविदा कह कर अकाली दल में शामिल हुए हैं। महेंद्र सिंह केपी की दलित समाज में अच्छी पकड़ मानी जाती है। शिरोमणि अकाली दल को जालंधर से कोई बड़ा नेता नहीं मिल रहा था, इसी लिए केपी के अकाली दल में शामिल होते ही उन्हें जालंधर लोकसभा सीट के लिए टिकट दे दी गई। 2009 में केपी जालंधर से सांसद बने थे, जबकि 2014 में वह होशियारपुर से हार गए थे। वह पंजाब में तीन बार विधायक चुने गए और पंजाब सरकार में दो बार मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा पंजाब प्रदेश कमेटी के प्रधान भी रहे हैं।

बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल पहली बार 2009 में चुनाव लड़ी थी। इसके बाद वह लगातार तीन बार इस सीट से जीतती रहीं। लुधियाना से प्रत्याशी बनाए गए ढिल्लों 2012 में लुधियाना पूर्वी इलाके से विधायक रह चुके हैं। उन्हें पहली बार लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस : होशियारपुर से यामिनी, फरीदकोट से अमरजीत कौर

नयी दिल्ली (एजेंसी) : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को 7 और उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें पंजाब के 2 और बिहार के 5 उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी के अनुसार, पार्टी ने पंजाब के होशियारपुर से यामिनी गोमर और फरीदकोट से अमरजीत कौर सहोके को उम्मीदवार बनाया है। बिहार के मुजफ्फरपुर से अजय निषाद को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट से वर्तमान सांसद निषाद कुछ दिन पहले ही भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पुत्र आकाश प्रसाद सिंह को टिकट दिया गया है। पश्चिमी चंपारण से मदन मोहन तिवारी, समस्तीपुर से सनी हजारी और सासाराम से मनोज कुमार को उम्मीदवार घोषित किया गया है। कांग्रेस बिहार में महागठबंधन के तहत कुल 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने अभी पटना साहिब से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 301 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

इनेलो फरीदाबाद से सुनील तेवतिया, सोनीपत से अनूप दहिया मैदान में

हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को 3 और सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया। पार्टी की आेर से उम्मीदवारों की यह दूसरी सूची है। इसमें फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा से प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। पार्टी अब तक 6 सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है। इनेलो नेता अभय चौटाला, पूर्व सीपीएस रामपाल माजरा व अन्य नेताओं ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत के दौरान सूची जारी करते हुए कहा कि फरीदाबाद से राजा नाहर सिंह के प्रपौत्र सुनील तेवतिया चुनाव लड़ेंगे। स्नातक पास सुनील तेवतिया इनेलो की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य हैं। सिरसा से संदीप लोट वाल्मीकि प्रत्याशी होंगे। संदीप के पिता रामफल वर्ष 2009 में नरवाना से कांग्रेस प्रत्याशी रह चुके हैं और उनके दादा फकीरचंद विधायक रह चुके हैं। सोनीपत से द्रोणाचार्य अवार्डी एवं पूर्व एसपी अनूप सिंह दहिया को प्रत्याशी बनाया गया है। अनूप राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित हैं। अभय ने कहा कि करनाल सीट से अगर कांग्रेस वीरेंद्र मराठा को टिकट देती है तो इनेलो अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी। इनेलो वीरेंद्र मराठा का समर्थन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *