हरियाणा, पंजाब और हिमाचल में आज भारी बारिश !

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (08 जुलाई 2023) : – पूरी तरह सक्रिय मानसून आने वाले दो दिनों में अलग रंग दिखाने को आतुर है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में और 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि सभी को सतर्क रहने की चेतावनी। आईएमडी ने चेतावनी दी है, ‘बहुत भारी बारिश के कारण नदियों में उफान आ सकता है और कई जगह भूस्खलन भी हो सकता है।’
इस बीच, आईएमडी ने किसानों को सलाह दी है कि फसल के खेतों से अतिरिक्त पानी निकाल दें। आईएमडी ने कहा कि पानी भर जाने से कुछ इलाकों में बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान होने की आशंका है। आईएमडी ने लोगों को पहाड़ी इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है। अधिकारियों का कहना है कि वीकेंड होने के नाते अनेक लोग पहाड़ों की ओर निकल जाते हैं, इस बार ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। इस बीच, हरियाणा और पंजाब के के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार रात से शुक्रवार तक भी भारी बारिश हुई है। उधर, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में भारी बारिश के कारण एक गुरुद्वारे की छत गिरने से उत्तराखंड के मिलनदीप सिंह की मौत हो गयी। राज्य में 59 सड़कें बंद हो गयीं। शिमला-चंडीगढ़ मार्ग भी अवरुद्ध हुआ।
उधर, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की दारमा घाटी के चल गांव में भारी बारिश के कारण धौली नदी में ट्रॉली बहने से गांव का शेष दुनिया से संपर्क कट गया। इससे वहां के 100 से ज्यादा लोग फंस गए हैं। चल गांव तक संपर्क के लिए धौली नदी पर एक ट्रॉली स्थापित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *