अजीत पवार बने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री, बोले- पीएम मोदी को समर्थन, शरद पवार ने कहा- एनसीपी किसकी तय करेंगे लोग

Hindi Maharastra

DMT : महाराष्ट्र  : (02 जुलाई 2023) : –

महाराष्ट्र की राजनीति ने एक बार फिर करवट ली है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे और महाराष्ट्र के कद्दावर नेता अजीत पवार शिवसेना- बीजेपी सरकार में शामिल हो गए हैं.

अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उनके साथ एनसीपी के बड़े नेताओं में गिने जाने वाले छगन भुजबल भी सरकार में शामिल हो गए हैं. उन्होंने मंत्री के रूप में शपथ ली है.

उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एक प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर अजीत पवार ने कहा कि उन्होंने एनसीपी के तौर पर ही महाराष्ट्र की सरकार को अपना समर्थन दिया है और अगले चुनाव में वो एनसीपी केनाम और एनसीपी के चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेंगे.

प्रेस कान्फ्रेंस में अजीत पवार और छगन भुजबल के साथ प्रफुल्ल पटेल भी दिखे. प्रफुल्ल पटेल को कुछ दिनों पहले ही शरद पवार ने पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था.

शरद पवार ने कहा, “एनसीपी किसकी है, ये लोग तय करेंगे.” उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर भी निशाना साधा और कहा कि जिन लोगों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे, उन्हें ही अब अपने साथ ले लिया है.

इसके पहले अजीत पवार और छगन भुजबल समेत एनसीपी के कुल नौ नेता मंत्रिमंडल में शामिल हो गए हैं.

ये नेता अब एनडीए सरकार का हिस्सा बन गए हैं और प्रदेश की मौजूदा बीजेपी-शिव सेना (एकनाथ शिंदे गुट) को समर्थन दे रहे हैं.

अजीत पवार अभी तक महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता थे.

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता महेश भारत तपासे ने स्पष्ट किया है कि अजीत पवार के शपथ ग्रहण को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) पार्टी का कोई आधिकारिक समर्थन नहीं है.

प्रदेश में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार है जिसमें पहले ही देवेंन्द्र फडनवीस उपमुख्यमंत्री हैं.

राजभवन में इस मौक़े पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में अजीत अनंत राव पवार समेत अन्य नेताओं ने मंत्रीपद की शपथ ली.

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार मे मंत्री सुधीर मुनगंतिवार ने दावा किया कि 40 से अधिक विधायक सरकार को अपना समर्थन दे रहे हैं. आप कह सकते हैं कि पूरी की पूरी एनसीपी गठबंधन का समर्थन कर रही है.

अजीत पवार के लंबे समय से बीजेपी के साथ बातचीत की अटकलें लगाई जा रही थीं. लेकिन उन्होंने पहले कभी खुलकर इस बारे में बात नहीं की थी.

किन-किन लोगों ने ली शपथ

सभी विधायक हमारे साथ- अजीत पवार

एनडीए में शामिल होने के बाद अजीत पवार और छगन भुजबल ने एक प्रेस कान्फ्रेंस की.

इस दौरान प्रफुल्ल पटेल भी उनके साथ मंच पर बैठे देखे गए. प्रफुल्ल पटेल को कुछ दिनों पहले ही शरद पवार ने पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था.

अजीत पवार ने अपने फ़ैसले के बारे में कहा, “हमने एनसीपी पार्टी के नाते शिंदे-फडनवीस सरकार में शामिल होने का फ़ैसला लिया है.”

“पार्टी के सभी विधायक हमारे साथ हैं. हम अगले चुनाव में एनसीपी पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेंगे. हम देश का विकास चाहते हैं इसलिए एनडीए में शामिल हो रहे हैं.”

वहीं छगन भुजबल ने कहा “हमें कुछ दिन पहले शरद पवार साहब ने कहा था कि मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर वापिस आने वाले हैं. अगर ऐसा है तो एक सकारात्मक कदम लरेके हुए हमने विकास तके उद्देश्य से उनकी सरकार में शामिल होने का फ़ैसला लिया है.”

“कई लोगों का कहना है कि हमारे नेताओं मे से कई लोगों के ख़िलाफ़ ईडी के केस चल रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. शपथ लेने वाले नेताओं के नाम आप देख सकते हैं. हम सभी लोग मोदी के साथ जाना चाहते हैं.”

“1984 के बाद ऐसा कोई नेता नहीं आया जिसके नेतृत्व में देश आगे बढ़ सका, लेकिन बीते 9 सालों से हम मोदी को देख रहे हैं कि देश तेज़ी से विकास कर रहा है.”

एकनाथ शिंदे ने क्या कहा?

शपथ समारोह के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “अब एक मुख्यंमत्री और दो उपमुख्यमंत्री वाली सरकार तेज़ गति से काम करेगी. ये डबल इंजन वाली सरकार मोदी जी के नेतृत्व में चल रहा था. अब इसे ट्रिपल इंजन मिल गया है. अजीत पवार और उनके सभी सहयोगी का स्वागत करता हूं.”

उन्होंने महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा, “लोकसभा के चुनाव में चार-पांच सीटें उन्हें मिली थीं. इस बार उतनी भी रख पाएं तो बड़ी बात है.”

शरद पवार ने क्या कहा?

अजीत पवार के उपमुख्यमंंत्री पद की शपथ लेने के बाद शरद पवार ने एक प्रेंस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि पार्टी किसकी है इसका फ़ैसला जनता करेगी.

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि एनसीपी के कुछ सहकारियों ने आज शपथ ली है. लेकिन कुछ नेताओं ने पार्टी के ख़िलाफ़ कदम उठाया है. कुछ लोगों ने ये भी दावा किया है कि वो ही पार्टी हैं, लेकिन सच्चाई कुछ दिनों में सामने आ जाएगी.”

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि पीएम ने एनसीपी के जिन नेताओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे, उन्हें ही अपने साथ ले लिया.

शरद पवार ने कहा, “प्रमुख दो बातें जो उन्होंने कहीं और आज उसी पार्टी के जिन हमारे साथियों के ख़िलाफ़ इस तरह के इल्जाम इससे पहले लगाए थे, इन साथियों को अपने साथ लेकर मिनिस्ट्री की शपथ देने का काम किया, इससे ये बात साफ़ हो गई कि मोदी साहब ने जो इल्जाम लगाया था, वो सच नहीं था. आज जो कुछ हुआ वो प्रेशर डालकर, देश की एजेंसी का इस्तेमाल करके ये कदम उठाए गए ऐसा मुझे लगता है. “

शरद पवार ने कहा, “मुझे ममता बनर्जी और मल्लिकार्जुन खड़गे का फ़ोन आया है. जो भी हुआ है, मुझे उसकी चिंता नहीं है. आज दिन का ख़त्म होने के बाद मैं बाहर निकलूंगा और यशवंत राव की चव्हाण की समाधि पर जाऊंगा. फिर पूरे महाराष्ट्र में घूमकर जनमत बनाऊंगा. एनसीपी किसकी इसका फ़ैसला लोग करेंगे. इतिहास पता होना चाहिए एनसीपी पार्टी मैंने बनाई है. हम लोगों के सामने अपनी भूमिका रखेंगे.”

वहीं पार्टी के मुख्य प्रवक्ता महेश भारत तपासे ने स्पष्ट किया है कि अजीत पवार के शपथ ग्रहण को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) पार्टी का कोई आधिकारिक समर्थन नहीं है.

उन्होंने कहा, “राष्ट्रवादी कांग्रेस के पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, तालुका अध्यक्ष, महिला पदाधिकारी सभी शरद पवार के साथ हैं.”

उन्होंने कहा कि “शपथ ग्रहण समारोह दरअसल ऑपरेशन लोटस का हिस्सा था. इस शपथ ग्रहण समारोह को एनसीपी का कोई आधिकारिक समर्थन नहीं है. यह शपथ लेने वालों का निजी फैसला है. ये फैसला एनसीपी का नहीं है.”

शिव सेना के संजय राउत ने कहा कि लोग लंबे समय तक ये खेल बर्दाश्त नहीं करेंगे.

राजभवन की एक तस्वीर के साथ उन्होंने ट्वीट किया, “कुछ लोगों ने महाराष्ट्र की राजनीति को साफ करने का बीड़ा उठा लिया है. उन्हें ऐसा करने दीजिए. मेरी बात शरद पवार से हुई है. उन्होंने कहा है कि हम मज़बूत हैं, हमारे पास लोगों का समर्थन है और उद्धव ठाकरे के साथ मिल कर फिर से सब कुछ बना लेंगे.”

वहीं शिव सेना उद्धव ठाकरे गुट के नेता आनंद दुबे ने कहा, “एनसीपी नेता अजत पवार ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. क्या ये प्रवर्तन निदेशालय के डर से नहीं है? लोगों को पता है कि बीजेपी पीठ में छुरा भोंकती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *