अमृतपाल सिंह के नेपाल में छिपे होने की आशंका

Hindi International

DMT : काठमांडू : (28 मार्च 2023) : –

भारत ने नेपाल सरकार से अनुरोध किया है कि वह भगोड़े कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे और यदि वह भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भागने का प्रयास करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाये। एक रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गयी है। ऐसा माना जा रहा है कि अमृतपाल नेपाल में छिपा है।

‘काठमांडू पोस्ट’ के अनुसार काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को वाणिज्य सेवा विभाग को एक पत्र भेजा है। अखबार ने पत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘सिंह फिलहाल नेपाल में छिपा हुआ है।’ अखबार ने संबंधित पत्र की एक प्रति उसके पास होने का दावा भी किया है। समाचार-पत्र ने कहा है, ‘सम्मानित मंत्रालय से अनुरोध किया जाता है कि वह आव्रजन विभाग को सूचित करे कि अमृतपाल सिंह को नेपाल के माध्यम से किसी तीसरे देश की यात्रा करने की अनुमति न दी जाये और यदि वह इस मिशन की सूचना के तहत भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।’ पत्र और सिंह के व्यक्तिगत विवरण को होटल से लेकर एयरलाइंस तक सभी संबंधित एजेंसी को भेज दिया गया है। माना जाता है कि सिंह के पास अलग-अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं।

खालिस्तान समर्थकों का टाइम्स स्क्वायर पर प्रदर्शन

न्यूयॉर्क :अमृतपाल सिंह के समर्थन में अमेरिका में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर बड़ी संख्या में खालिस्तान समर्थकों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने रिचमंड हिल इलाके में स्थित बाबा मक्खन शाह लुबाना सिख सेंटर से एक कार रैली निकाली जो रविवार दोपहर को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मैनहट्टन शहर के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर खत्म हुई। कारों पर खालिस्तानी झंडे लगे थे और तेज़ संगीत और हार्न बजाया जा रहा था। इस क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी थी और न्यूयॉर्क सिटी पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) की कई वैन और कारें तैनात थी।

एक और गनमैन काबू, डिब्रूगढ़ जेल भेजा

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) :पंजाब पुलिस ने अमृतपाल के साथ रहने वाले एक और गनमैन को गिरफ्तार करके देर रात कार्रवाई के बाद असम की डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया है। अब तक अमृतपाल के 8 करीबियों को असम जेल भेजा जा चुका है। पुलिस ने बीती रात पंजाब के तरनतारन जिला के गांव जोड़ सिंहवाला निवासी वरिंदर सिंह जौहल को गिरफ्तार किया है। जौहल वैसे तो अमृतपाल का गनमैन था लेकिन वह जल्लूखेड़ा गांव में बनाई फायरिंग रेंज में नौजवानों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग भी देता था। पुलिस ने जौहल के खिलाफ भी एनएसए के तहत मामला दर्ज किया है। इस बीच चंडीगढ़ में सोमवार सुबह सेक्टर 33/45 की डिवाइडिंग रोड की दीवार पर ‘फ्री अमृतपाल’ का स्लोगन लिखा पाया गया है। पुलिस ने दीवार पर लिखे स्लोगन को हटवाया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आसपास के सीसीटीवी की फुटेज भी जांच के लिए कब्जे में ली है।

एक नयी फोटो वायरल :अमृतपाल की तलाश में जहां पंजाब समेत कई राज्यों की पुलिस लगी हुई है वहीं सोमवार को अमृतपाल व उसके साथी पप्पलप्रीत की एक नयी फोटो वायरल हुई है। जिसमें वह हाईवे किनारे खड़ा होकर एनर्जी ड्रिंक पी रहा है। फरारी के बाद पहली बार अमृतपाल का पूरा चेहरा साफ नजर आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *