आज मुंबई में जुटेगा विपक्षी गठबंधन

Hindi Mumbai

DMT : मुंबई : (31 अगस्त 2023) : – विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के नेता बृहस्पतिवार से यहां शुरू हो रही दो दिवसीय बैठक में गहन चर्चा के लिए तैयार हैं। इस दौरान वे एक समन्वय समिति और गठबंधन के ‘लोगो’ की घोषणा करेंगे। विपक्षी नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे। उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में मुकाबला करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है। इसके अलावा, गठबंधन की अगुवाई करने के लिए एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी।

ऐसी अटकलें भी हैं कि मुंबई की बैठक में 26 दलों वाले इस विपक्षी गठबंधन में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं। पटना और बेंगलुरू के बाद इस गठबंधन की यह तीसरी बैठक है। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन मुंबई में अपनी बैठक में ‘भाजपा चले जाओ’ का नारा देगा। पटोले ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के लिए कई सक्षम उम्मीदवार हैं। उन्होंने दावा किया कि कुछ दल जो वर्तमान में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के घटक हैं, वे भी विपक्षी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। प्रस्तावित बैठक के आयोजन में कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि गठबंधन के साझेदारों के बीच सीटों के बंटवारे को ज्यादातर राज्यों में अंतिम रूप दे दिया गया है।

सशक्त विकल्प देगा ‘इंडिया’ : पवार

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता शरद पवार ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक में 28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे। पवार ने विश्वास जताया कि विपक्षी गठबंधन राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा। पिछले महीने महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हुए अपने भतीजे अजित पवार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि छोड़कर जाने वालों को जनता सबक सिखाएगी।

भाजपा के पास सिर्फ एक विकल्प, हमारे पास कई : उद्धव

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए विकल्प के बारे में सवाल भाजपा से पूछा जाना चाहिए, जिसके पास पिछले नौ वर्षों से केवल एक ही विकल्प है। उन्होंने कहा, ‘इंडिया’ गठबंधन के पास प्रधानमंत्री पद के लिए कई विकल्प हैं, भाजपा के पास क्या विकल्प हैं? ‘रक्षा बंधन’ के उपहार के रूप में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती के केंद्र के फैसले पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, ‘क्या पिछले नौ वर्षों में कोई रक्षाबंधन नहीं था? ‘इंडिया’ के आगे बढ़ने पर एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाने लगेंगे।’

केजरीवाल को पीएम उम्मीदवार बनाने की पैरवी

नयी दिल्ली (एजेंसी) : आम आदमी पार्टी (आप) के दो नेताओं ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में अरविंद केजरीवाल के नाम की पैरवी करते हुए बुधवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने ऐसा मॉडल दिया है जिससे पूरे देश को लाभ मिल सकता है। हालांकि, इसके कुछ घंटों बाद दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने स्पष्ट किया कि केजरीवाल को प्रधानमंत्री पद की आकांक्षा नहीं है। आप के सांसद संजय सिंह ने कहा, ‘इंडिया’ में शामिल होने का अरविंद केजरीवाल का लक्ष्य देश को बचाना है। उनका लक्ष्य प्रधानमंत्री बनना नहीं है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *