आप अब राष्ट्रीय पार्टी

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (11 अप्रैल 2023) : –

चुनाव आयोग ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दी और साथ ही अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) का राष्ट्रीय दल का दर्जा वापस ले लिया। आयोग ने सोमवार को जारी एक आदेश में उत्तर प्रदेश में रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिया गया राज्य पार्टी का दर्जा भी रद्द कर दिया।

आयोग ने कहा कि आप को चार राज्यों दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नामित किया गया है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है। पोल पैनल के अनुसार राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के रूप में एनसीपी, सीपीआई और तृणमूल कांग्रेस का दर्जा वापस ले लिया जाएगा। भाजपा, कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आप अब राष्ट्रीय दल हैं।

आयोग ने कहा कि एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस को हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर क्रमशः नगालैंड और मेघालय में राज्य दलों के रूप में मान्यता दी जाएगी। इसने नागालैंड में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), मेघालय में वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी और त्रिपुरा में टिपरा मोथा को ‘मान्यता प्राप्त राज्य राजनीतिक दल’ का दर्जा दिया है।

आरोपियों के चुनाव लड़ने पर रोक की याचिका :केंद्र से जवाब तलब सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर अपराधों में जिन लोगों के खिलाफ आरोप तय हो चुके हैं, उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर केंद्र को जवाब दाखिल करने के लिए सोमवार को 4 हफ्ते का वक्त दिया। पीठ ने कहा, ‘सबसे पहले, यह पता करने की जरूरत है कि गंभीर अपराध क्या हैं। इसे परिभाषित करना होगा। हम इस पर जुलाई में सुनवाई करेंगे।’ शीर्ष न्यायालय ने एक याचिका पर पिछले साल कानून, गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *