खत्म हुआ शिखर धवन का करियर? BCCI ने किया एशियाई खेलों के लिए नए कप्तान का ऐलान, मचा बवाल

Hindi New Delhi
  • Asian Games Shikhar Dhawan: सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है लेकिन शिखर धवन भारतीय टीम से बाहर हैं.

DMT : नई दिल्ली : (15 जुलाई 2023) : – एशियाई खेलों के लिये भारतीय पुरूष टीम का ऐलान हो गया है. बता दें कि एशियाई खेले में क्रिकेट टूर्नामेंट 19 से 28 सितंबर तक खेली जायेंगी. ऐसे में बीसीसीआई ने ऐसे खिलाड़ियों का चयन किया है जो विश्व कप की टीम का हिस्सा नहीं होंगे. बीसीसीआई द्वारा एशियाई खेलों के लिये चुने गए खिलाड़ियों में शिखर धवन का नाम नहीं हैं जो फैन्स को चौंका रहा है. दरअसल, उम्मीद यही थी कि धवन को भारतीय बी टीम की कप्तानी दी जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है. एशियाई खेलों के लिये चुने गए भारतीय टीम में ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तान नियुक्त किया गया है.

तो क्या विश्व कप की टीम में शामिल होने के खुले हैं दरवाजे
एशियाई खेलों के लिये टीम चुनने से पहले बीसीसीआई (BCCI) ने पहले ही कहा था कि शे़ड्यूल ओवरलैप होने के कारण ऐसे खिलाड़ियों को चुना जाएगा जो विश्व कप की टीम का हिस्सा लगभग नहीं होंगे. ऐसे में धवन का एशियाई खेलों टीम में न चुनना इस बात की ओर इशारा है कि उनके नाम का विचार विश्व कप की टीम के लिए भी किया जा सकता है. हालांकि ऐसा होना न के बराबर है. क्योंकि टीम इंडिया के पास शुभमन गिल और जायसवाल जैसे ओपनर बल्लेबाज हैं जो रोहित के साथ ओपनिंग करने के लिए बिल्कुल तैयार बैठे हैं. विकल्प ओपनर के तौर पर जायसवाल को वनडे टीम में शामिल किया जा सकता है.

तो क्या खत्म हो गया धवन का करियर
एशियाई खेलों के लिए टीम इंडिया में धवन को शामिल न करके बीसीसीआई ने दिग्गज क्रिकेटर के करियर को लेकर बड़ा इशारा कर दिया है. यानी अब धवन ‘भारत ए टीम’ ही नहीं बल्कि अब ‘बी टीम’ के लिए भी टीम मैनेजमेंट की रणनीति का हिस्सा नहीं हैं. भारत के गब्बर इस समय भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेंट से बाहर हैं. धवन ने आखिरी बार भारत के लिए टेस्ट मैच सितंबर 2018 में खेला था तो वहीं वनडे मैच दिसंबर 2022 में खेला था. इसके अलावा  टी20 इंटरनेशनल में वह आखिरी बार जुलाई 2021 में खेले थे.

धवन का अबतक का करियर 
धवन ने अबतक भारत के लिए 34 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 2315 रन बनाए हैं तो वहीं, वनडे में 167 मैच खेले हैं. वनडे में धवन के नाम 6793 रन दर्ज है. वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में धवन ने अपने करियर में अबतक 68 मैच खेले हैं और कुल 1759 रन बना पाने में सफल रहे हैं. टेस्ट में धवन के नाम 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है.  वनडे में धवन ने 17 शतक और 39 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा टी-20 में धवन के नाम 11 अर्धशतक दर्ज है.

फैन्स खफा
सोशल मीडिया पर फैन्स धवन के टीम में न चुने जाने पर लगातार कमेंट कर रहे हैं. फैन्स बीसीसीआई से खफा हैं. फैन्स का मानना है कि धवन अभी भी भारत के बेस्ट बल्लेबाज हैं और उनका कम से कम एशियाई खेलों के लिए चुनी गई भारतीय टीम में होना चाहिए था. बता दें कि एशियाई खेलों में क्रिकेट आखिरी बार 2014 में खेला गया था जब भारत ने हिस्सा नहीं लिया था.

टीम इंडिया इस प्रकार हैं. …
ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे , प्रभसिमरन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *