प्यार में पाकिस्तान पहुंचीं अंजू ने कहा, शादी के लिए इस्लाम क़ुबूल नहीं करूंगी

Hindi International

DMT : पाकिस्तान  : (25 जुलाई 2023) : –

फेसबुक पर एक पाकिस्तानी शख़्स से दोस्ती के बाद उनसे मिलने ख़ैबर पख़्तूनख़्वा पहुंचीं भारतीय महिला अंजू ने कहा है कि वो अपने प्रेमी नसरुल्लाह से शादी करने के लिए इस्लाम क़ुबूल नहीं करेंगीं.

ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के दीर बाला पहुंची अंजू नेबीबीसी से एक ख़ास बातचीत कहा कि उन पर शादी के लिए इस्लाम कुबूल करने का कोई दबाव नहीं है. लेकिन वो खुद शादी के लिए धर्म बदलने के हक में नहीं हैं.

बीबीसी ने अंजू से नसरुल्लाह से दोस्ती और उनके पाकिस्तान पहुंचने से लेकर उनकी सगाई और शादी की योजना के बारे में सवाल किए.

उन्होंने बड़ी ही बेबाकी से इन सवालों के जवाब दिए-

उन्होंने बताया, ‘’23 जुलाई की शाम बेटे की तबीयत ख़राब होने पर मैंने अंजू से पूछा कब आओगी. तब अंजू ने बताया कि वह पाकिस्तान में हैं और जल्द वापस आएंगी.”

अरविंद ने कहा, “अंजू ने किसी को पाकिस्तान जाने के बारे में भनक भी नहीं लगने दी. वह सिर्फ़ जयपुर जाने के लिए कह कर गई थी. अंजू ने बहुत पहले पासपोर्ट बनवाया था, इसकी जानकारी हमें ज़रूर थी.”

अरविंद बीबीसी ने से कहा कि उनकी उम्र 40 और अंजू की क़रीब 35 साल है. दोनों मूल से यूपी के रहने वाले हैं. लेकिन बीते कई साल से भिवाड़ी में रह रहे हैं.

अरविंद के पति ने बताया कि अंजू और उनकी शादी साल 2007 में हुई थी. दोनों के दो बच्चे हैं. बड़ी बेटी 15 साल की है.बेटा छोटा है. दोनों दोनों स्कूल जाते हैं.

अरविंद का कहना है कि उन्होंने बारहवीं तक की पढ़ाई की हैं और अंजू दसवीं पास है.

अरविंद ने बतााया कि अंजू भिवाड़ी में ही एक कंपनी में काम करती हैं. पास की ही एक दूसरी कंपनी में वो भी काम करते हैं.

नसरुल्लाह ने रविवार को बीबीसी उर्दू से बातचीत में दावा किया था कि अंजू उनसे ‘मंगनी करने के लिए पहुंची हैं.’

उन्होंने कहा था, ”कुछ दिनों में अंजू और मैं औपचारिक तरीक़े से मंगनी कर लेंगे और फिर दस-बारह दिन बाद वह वापस भारत चली जाएंगी. इसके बाद वो दोबारा शादी के लिए पाकिस्तान आएंगीं. यह मेरा और अंजू का निजी जीवन है, हम नहीं चाहते कि इसमें कोई हस्तक्षेप करे. हम मीडिया से भी दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं.”

नसरुल्लाह ने बीबीसी से कहा कि कुछ साल पहले फ़ेसबुक के ज़रिए उनका संपर्क भारत की अंजू से हुआ था.

नसरुल्लाह कहते हैं, “पहले यह संपर्क दोस्ती और फिर प्यार में बदल गया, जिसके बाद हम दोनों ने साथ में जीवन बिताने का फ़ैसला किया.”

नसरुल्लाह के अनुसार, उनके परिजन इस फ़ैसले में उनके साथ हैं.

उन्होंने कहा, “दोनों में तय हुआ कि अंजू पाकिस्तान का दौरा करेंगी, यहां आकर मेरे परिवार से मिलेंगी और हम पाकिस्तान में मंगनी करेंगे, जिसके कुछ समय बाद हम शादी कर लेंगे.”

वो कहते हैं, “हमारी नीयत साफ़ थी जिसकी वजह से हम दोनों ने बिल्कुल हिम्मत नहीं हारी.”

एक ओर अंजू दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के चक्कर लगाती रहीं जबकि नसरुल्लाह पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय और दूसरे दफ़्तरों के चक्कर काटते रहे.

नसरुल्लाह का कहना था, “अंजू वहां पर अफ़सरों को समझाती रहीं और मैं यहां पर अफ़सरों से गुज़ारिश करता रहा कि वीज़ा अंजू का अधिकार है और हम अगर मिलना चाहते हैं तो वो हमें मिलने दें.”

आख़िर में दोनों की कोशिशें रंग लाईं, लेकिन अफ़सरों को समझाकर मनाने में उनको दो साल का समय लग गया जिसके बाद अंजू को पाकिस्तान का वीज़ा भी मिल गया और उनको दीर बाला जाने की अनुमति भी दे दी गई.

‘अंजू पख़्तूनों की मेहमान हैं’

नसरुल्लाह का कहना है कि पाकिस्तान और फिर दीर बाला पहुंचने के लिए सभी क़ानूनी ज़रूरतें पूरी की गई हैं.

वो कहते हैं, “अंजू और मैंने वीज़ा हासिल करने के लिए हज़ारों रुपए ख़र्च किए हैं. अब एक बार वीज़ा लग गया है तो उम्मीद है कि आगे कोई समस्या नहीं होगी.”

ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह में एक भारतीय महिला की मौजूदगी से उस क्षेत्र के लोग भी ख़ुश हैं लेकिन मौसम और मौजूदा हालात उनके स्वागत की तैयारियों की राह में रुकावट बन गए हैं.

नसरुल्लाह के स्थानीय क्षेत्र की राजनीतिक और सामाजिक शख़्सियत फ़रीदुल्लाह ने बीबीसी को बताया, “अंजू जुमा (शुक्रवार) के दिन सुबह के वक़्त पहुंचीं जब यहां भारी बारिश हो रही थी.”

“इलाक़े के लोग शिद्दत से उनका इंतज़ार कर रहे थे. हमारा ख़्याल था कि हम शनिवार को शानदार स्वागत समारोह का आयोजन कर सकेंगे मगर दुर्भाग्य से एक व्यक्ति की मौत हो गई. अब हम यह स्वागत समारोह बाद में आयोजित करेंगे.”

फ़रीदुल्लाह का कहना था, “अंजू पख़्तूनों की मेहमान हैं और बहू भी हैं. वह जब तक यहां रहना चाहे, रह सकती हैं. उनको कोई तकलीफ़ या कोई परेशानी नहीं होगी. हम इस बात को हर स्थिति में सुनिश्चित करेंगे कि उनको हमारे पास कोई तकलीफ़ ना पहुंचे और उनको सारी सुविधाएं मयस्सर हों.”

उन्होंने बताया, “हमारे क्षेत्र में ख़ुशी का माहौल है. हमारे घरों की महिलाएं लगातार अंजू से मिलने जा रही हैं, उन्हें तोहफ़े दे रही हैं. महिलाएं उनको भरोसा भी दिला रही हैं कि वह किसी बात की चिंता ना करें.”

दीर बाला के डीपीओ, मोहम्मद मुश्ताक़ के अनुसार यहां पहुंचने वाली अंजू के वीज़ा काग़ज़ात की पुलिस ने जांच पड़ताल की है और वह सही पाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि अंजू को एक महीने का वीज़ा दिया गया है और इस दौरान उनको दीर बाला में रहने की इजाज़त भी दी गई है.

उनका कहना था कि पुलिस ने रविवार की शाम नसरुल्लाह और अंजू को स्थानीय पुलिस थाने में औपचारिक पूछताछ के लिए बुलाया है.

मोहम्मद मुश्ताक़ ने कहा, “यह औपचारिक बातचीत सभी विदेशियों के साथ होती है. उनसे बात करने और इंटरव्यू करने के बाद उनको वापसी की अनुमति भी दे दी जाएगी.”

उन्होंने कहा, “पुलिस अंजू को पूरी सुरक्षा देगी और उसके साथ-साथ उनकी प्राइवेसी का भी पूरा ख़्याल रखेगी.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *