“जल्द ही एफिल टावर से होगी भारतीय UPI की शुरुआत”,पेरिस में बोले पीएम मोदी

Hindi New Delhi
  • पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत-फ्रांस की पार्टनरशिप को मजबूत करने वाला एक और सेक्टर है और ये सेक्टर है डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का. ये इंडिस्ट्री 4.0 का भी बहुत बड़ा आधार है.

DMT : नई दिल्ली : (14 जुलाई 2023) : – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों फ्रांस के दौरे पर है. उन्होंने अपने दौरे के पहले दिन पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारत में यूपीआई (डिजिटल पेमेंट) के महत्व को बताया. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको बता दूं कि फ्रांस में भी भारत के यूपीआई के उपयोग को लेकर समझौता हो गया है. आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत एफिल टॉवर से की जाएगी. और यूपीआई से ही यहां भी भुगतान कर पाएंगे. 

“भारत में आज बैंकिंग सर्विस फिंगर टिप्स पर है”

उन्होंने कहा कि आज भारत में बैंकिंग सर्विस 24 घंटे लोगों के फिंगर टिप्स पर है. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर गवर्नेंस का हिस्सा बन चुका है. भारत का यूपीआई हो या फिर दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, इसने देश में बहुत बड़ा सोशल ट्रांसफॉर्मेशन लाया है. मुझे खुशी है कि भारत-फ्रांस इस दिशा में भी मिलकर काम कर रहे हैं. 

“हम भारतीय जहां भी जाते हैं मिनी इंडिया का निर्माण कर लेते हैं”

भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेरा परम सौभाग्य है कि मुझे आपसे मिलने का अवसर मिला. आज रात यहां आने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं. कुछ तो 10-12 घंटे से भी ज्यादा का सफर करके यहां आए हैं. हमें प्यार का और क्या सबूत चाहिए? पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम भारतीय जहां भी जाते हैं, मिनी इंडिया का निर्माण करते हैं. आपके द्वारा भारत-फ्रांस साझेदारी को मजबूत किया जा रहा है. क्लाइमेट चेंज से लड़ना, ग्लोबल सप्लाई चेंज को बैलेंस करना, आतंकवाद से लड़ना… इनमें भारत का अनुभव दुनिया के लिए उपयोगी है.

पीएम ने कहा कि फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे को शायद फ्रांस के मुकाबले पूरे भारत में अधिक लोग जानते हैं. भारतीय कहीं भी रहे, उनका दिल भारत के लिए धड़कता है. आप भारत में निवेश करिए. इसके विकास का भागीदार बनिए. नमस्ते फ्रांस फेस्टिवल होता है तो भारत में लोग बोन्सू इंडिया का आनंद उठाते हैं. भारत कहता है कि हम एक साथ चलें, एकसाथ बोलें, हमारे मन एक साथ हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *