दुनिया दिल्ली में

Hindi New Delhi

DMT : नई दिल्ली : (10 सितंबर 2023) : – जी20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ‘दुनिया’ सिमट गयी। अनेक देशों की हस्तियां राजधानी दिल्ली पहुंचीं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) प्रमुख क्रिस्टलिना जॉर्जीवा दिल्ली पहुंचने वाले प्रमुख लोगों में शामिल रहे। नेताओं का स्वागत विभिन्न मंडलियों द्वारा पारंपरिक नृत्य प्रस्तुतियों के साथ किया गया और मुस्कुराते हुए जॉर्जीवा ने हवाई अड्डे पर संगीत की धुन पर नृत्य किया। कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी भी यहां पहुंचे। वह अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष भी हैं। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी शिखर सम्मेलन के लिए यहां पहुंचे। ओमान के उप प्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सईद भी शुक्रवार को पहुंचे। इससे एक दिन पहले भी विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘मुझे विश्वास है कि हमारे मेहमान भारतीय मेहमाननवाजी का आनंद लेंगे।’ जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं। समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

द्विपक्षीय वार्ताओं का दौर शुरू : बाइडेन, जगन्नाथ और हसीना से मिले मोदी

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने भारत पहुंचे राष्ट्राध्यक्षों में से अनेक के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता तय है। इन वार्ताओं का दौर शुक्रवार दोपहर बाद शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अलावा मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार, रविवार के बीच 15 द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं। मोदी शनिवार को ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के अलावा जी20 के सत्रों में शामिल होंगे। सूत्रों के अनुसार रविवार को वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे। शुक्रवार शाम बाइडेन के साथ बैठक के बाद पीएमओ ने कहा, ‘दोनों नेताओं की वार्ता में व्यापक मुद्दे शामिल रहे और इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे।’ बैठक में अमेरिका की ओर से अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी मौजूद थे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल थे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, ‘पिछले नौ वर्षों में भारत-बांग्लादेश संबंधों में प्रगति बहुत सुखद रही है। कनेक्टिविटी, वाणिज्यिक जुड़ाव समेत अन्य मुद्दों पर हमारी बातचीत हुई।’

‘नयी दिल्ली लीडर्स डिक्लेयरेशन’ पर आम-सहमति की उम्मीद

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत ने शुक्रवार को कहा कि ‘नयी दिल्ली लीडर्स डिक्लेयरेशन’ लगभग तैयार है और इस पर आम-सहमति बनाने की दिशा में बातचीत चल रही है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने नयी दिल्ली घोषणापत्र पर यूक्रेन मुद्दे के कारण समझौते में रुकावट संबंधी सवाल के जवाब में कहा, ‘भारत को उम्मीद है कि जी20 के सभी सदस्य आम-सहमति की ओर बढ़ेंगे।’ भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि ‘नयी दिल्ली लीडर्स डिक्लेयरेशन’ ‘ग्लोबल साउथ ‘ (वैश्विक दक्षिण) और विकासशील देशों की आवाज बनेगा। ‘ग्लोबल साउथ’ शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर आर्थिक रूप से कम विकसित देशों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जी20 शेरपा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया था कि भारत की अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्योन्मुखी और निर्णायक होनी चाहिए। कांत ने कहा, ‘इन चार सिद्धांतों पर हमने काम किया है। ‘नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेयरेशन’ लगभग तैयार है। उन्होंने कहा कि देशभर में 60 शहरों में जी20 से संबंधित 220 से अधिक बैठकें हुई हैं जिससे भारत की विविधता और संघीय ढांचे की झलक प्रदर्शित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *