न्यू अदाणी मेगा पोर्ट दुनिया के सबसे बड़े जहाजों को भारत की ओर कर सकता है आकर्षित

Hindi New Delhi
  • Adani Group: विझिंजम ट्रांसशिपमेंट कंटेनर पोर्ट के शुरू होने के बाद भारत वर्तमान में चीन के प्रभुत्व वाले अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार का एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लेगा.

DMT : नई दिल्ली : (15 अक्टूबर 2023) : – पूर्वी चीन सागर से आने वाला एक भारी मालवाहक जहाज ‘जेन हुआ-1’5 केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित विझिंजम बंदरगाह (Vizhinjam port) पर आज यानी रविवार को जब उतरेगा तो यह साइट की पहली विशाल क्रेनों को उतारने से कहीं अधिक काम करेगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत को दुनिया के सबसे बड़े कंटेनर जहाजों के मैप पर भी लाएगा. 

अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार में भारत की बढ़ेगी हिस्सेदारी

देश के सबसे दक्षिणी सिरे के पास स्थित विझिंजम ट्रांसशिपमेंट कंटेनर पोर्ट भारत में इस तरह का पहला पोर्ट है, जिसका उद्घाटन आज किया जाएगा. इस पोर्ट के शुरू होने के बाद भारत वर्तमान में चीन के प्रभुत्व वाले अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार का एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लेगा.

विझिंजम पोर्ट अदाणी समूह की बड़ी उपलब्धियों में होगा शामिल

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार के बड़े हिस्से पर वर्तमान में चीन का प्रभुत्व है. यह देश में आने-जाने वाले कार्गो के लिए लॉजिस्टिक लागत को कम करके एक वैकल्पिक विनिर्माण केंद्र बनने की अपनी आकांक्षाओं को भी बढ़ावा देगा. यह नया टर्मिनल गौतम अदाणी ( Gautam Adani) के समूह की उपलब्धियों में एक बड़ी उपलब्धि के रूप में जुड़ जाएगा. विझिंजम पोर्ट पहले से ही बंदरगाहों, खदानों, हवाई अड्डों और पावर सेक्टर तक फैले अदाणी के समूह  (Adani Group) के कारोबार के साथ भारत के बुनियादी ढांचे के दिग्गज के रूप में अरबपति कारोबारी की स्थिति को और मजबूत करने काम करेगा.

विझिंजम दुनिया के सबसे बड़े जहाजों के लिए बनेगा आदर्श केंद्र

अंतरराष्ट्रीय शिपिंग मार्गों की प्रक्सिमिटी, जो ग्लोबल कार्गो ट्रैफिक का 30% हिस्सा है और एक नेचुरल चैनल जो समुद्र के नीचे 24 मीटर तक जाता है, विझिंजम को दुनिया के कुछ सबसे बड़े जहाजों के लिए एक आदर्श केंद्र बनाता है. अब तक बड़े-बड़े कंटेनर जहाज भारत से निकलते रहे हैं, क्योंकि इसके बंदरगाह इतने गहरे नहीं थे कि ऐसे जहाजों को संभाल सकें और कोलंबो, दुबई और सिंगापुर जैसे पड़ोसी बंदरगाहों पर डॉकिंग कर सकें.

अदाणी समूह इजरायल के हाइफा पोर्ट को भी कर रहा विकसित

इस बहुप्रतीक्षित गहरे समुद्र के पोर्ट को केरल के सुंदर समुद्र तट पर स्थानीय राज्य सरकार के सहयोग से अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports & SEZ) द्वारा विकसित किया गया है. 30% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का पोर्ट ऑपरेटर, अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports), इजरायल के हाइफा पोर्ट को भी विकसित कर रहा है. इसके साथ ही अपने विस्तारित ग्लोबल फुटप्रिंट के हिस्से के रूप में वियतनाम में एक हब बनाने की योजना बना रहा है.

विझिंजम पोर्ट से अदाणी पोर्ट्स के ऑपरेटिंग मार्जिन में आएगा सुधार

मुंबई में टीसीजी एसेट मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य निवेश अधिकारी चक्री लोकप्रिया ने कहा, “हिंद महासागर समुद्री व्यापार का 50% हिस्सा है.” “विझिंजम पोर्ट अपने प्राकृतिक लाभों के साथ अदाणी पोर्ट्स के ऑपरेटिंग मार्जिन में सुधार करेगा.”

ट्रांसशिपमेंट का मतलब कार्गो के अंतिम गंतव्य के रास्ते में एक बंदरगाह पर एक मूल जहाज से दूसरे बड़े मदर जहाज में माल को स्थानांतरित करना है.

2020 में भारत का कंटेनर ट्रैफिक 17 मिलियन टीईयू रहा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2022 की एक रिपोर्ट में कहा कि खराब शिपिंग कनेक्टिविटी ने ग्लोबल वैल्यू चेन में भारत के इंटीग्रेशन में बाधा उत्पन्न की है. बंदरगाह मंत्रालय के 7 फरवरी के बयान के अनुसार, 2020 में भारत का कंटेनर ट्रैफिक चीन के 245 मिलियन टीईयू के मुकाबले केवल 17 मिलियन टीईयू था. इसको लेकर मोदी सरकार ने संसद को बताया कि जल्द ही बदलाव हो सकता है.

वर्तमान में भारत का कंटेनर ट्रैफिक चीन के 10% से भी कम है, लेकिन अगर विझिंजम पोर्ट अधिक जहाजों को खींचने में सक्षम होता है तो यह भारत और अदाणी पोर्ट्स दोनों को वैश्विक समुद्री व्यापार में मजबूती प्रदान देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *