पंजाब में कीरतपुर साहिब में आनंदपुर साहिब-ऊना रोड पर टोल प्लाजा बंद

Hindi Punjab

DMT : कीरतपुर साहिब : (01 अप्रैल 2023) : –

15 साल पहले नक्कियां गांव के पास सड़क के कीरतपुर साहिब-नांगल-ऊना खंड पर स्थापित एक टोल प्लाजा को शनिवार को यहां बंद कर दिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पिछले एक साल में यह उनकी सरकार द्वारा बंद किया गया आठवां टोल प्लाजा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस टोल प्लाजा के बंद होने से अब प्रतिदिन लोगों के एक दिन में 10 लाख 12 हजार रुपए बचेंगे।

सीएम ने आरोप लगाया कि कीरतपुर टोल प्लाजा की कंपनी ने एग्रीमेंट के मुताबिक सड़कों का काम नहीं किया। कांग्रेस शासन में 2006 में हुए एग्रीमेंट के अनुसार 2013 में कंपनी को ओवर ले का काम करना था, लेकिन कंपनी ने 2014 में सड़क बनाई। शर्त ब्रीच करने पर एग्रीमेंट रद्द होना चाहिए था।

तब अकाली दल की सरकार थी, लेकिन एग्रीमेंट रद्द नहीं किया। दूसरी बार 19 नवंबर 2017 को सड़क की ओवर ले का काम होना था, लेकिन 2020 में सड़क बनाई गई। फिर दोबारा एग्रीमेंट की शर्त को ब्रीच किया गया। तब कांग्रेस की सरकार थी। 1093 दिन काम देरी से किया, लेकिन दोनों चाचा-भतीजे ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया और अपनी जेबें भरीं।

मुख्यमंत्री ने कहा पहले सरकार 7 टोल प्लाजा बंद कर चुकी है। कीरतपुर साहिब आठवां टोल प्लाजा है, जिसे फ्री कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह एक्सपायरी डेट पर बंद नहीं किए बल्कि पहले ही बंद कर दिए। यह काम पहले वाली सरकारें भी कर सकती थीं, लेकिन उनकी नीयत साफ नहीं थी।

उन्होंने कहा कि आप सरकार इन सरकारों के तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी जो रियायतग्राही के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पीडब्ल्यूडी इन सड़कों का ठीक से रखरखाव करे। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई बारिश से जिन किसानों को नुकसान हुआ है, उन्हें बैसाखी तक मुआवजा मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *