पंजाब में जिला परिषद, पंचायत समिति चुनाव की अधिसूचना वापस

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (06 सितंबर 2023) : –

पंजाब सरकार ने पंचायतों को भंग करने की अपनी अधिसूचना वापस लेने के पांच दिन बाद मंगलवार को जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव कराने की अधिसूचना वापस ले ली। दिलचस्प बात यह है कि इस नोटिफिकेशन में कहा गया, ‘अब पंचायतों के चुनाव 31 दिसंबर तक होंगे, वहीं जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव वापस लिए जाते हैं।’

राज्य सरकार द्वारा जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव 25 नवंबर तक और पंचायतों के चुनाव 31 दिसंबर तक कराने की पिछली अधिसूचना 10 अगस्त को जारी की गई थी। अब सरकार ने अधिसूचना के केवल उस हिस्से को वापस ले लिया है जिसमें जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव कराने की तारीखों की घोषणा की गई है। इस अधिसूचना को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी और मामले की सुनवाई बुधवार को होनी थी। इन दोनों ग्रामीण स्थानीय निकायों में चुनाव कराने की अधिसूचना को इस आधार पर चुनौती दी गई थी कि इनका कार्यकाल समाप्त होने से 11 महीने पहले चुनाव कराए जा रहे हैं।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारी चुनाव कराने की अधिसूचना में वैसी ही ‘तकनीकी खामियों’ के बारे में अवगत हो चुके थे, जैसी खामियां बाद में पंचायतों को भंग करने के लिए जारी अधिसूचना में सामने आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *