प्यार में पाकिस्तान छोड़ भारत आईं सीमा हैदर के सऊदी अरब में रह रहे पति ने क्या कहा

Hindi International

DMT : इस्लामाबाद : (06 जुलाई 2023) : –

नोयडा पुलिस ने बताया है कि सीमा ने सचिन मीणा से मिलने के लिए नेपाल का टूरिस्ट वीज़ा लिया था और शारजाह के रास्ते काठमांडू पहुंची थीं. यहाँ से वह बस से भारत आ गई थीं. उनके साथ चार नाबालिग़ बच्चे भी थे.

पुलिस ने जानकारी दी थी कि सीमा ग़ुलाम हैदर मूल रूप से पाकिस्तान की रहने वाली हैं.

ग्रेटर नोएडा के डीसीपी साद मियां ख़ान ने बताया था, “सीमा मूल रूप से सिंध की रहने वाली हैं, जो कराची में रह रही थीं. उसने यू-ट्यूब वीडियो देखा और एक ट्रेवल एजेंट के माध्यम से नेपाल का टिकट करवाया. नेपाल से वह बस के ज़रिए सचिन से मिलने आईं.”

साद मियां ख़ान ने यह भी जानकारी दी थी कि, “सीमा के पास एक प्लॉट था. पूरी तरह भारत में शिफ़्ट होने के लिए सीमा ने उसे 12 लाख रुपये में बेच दिया था.”

सऊदी अरब में रह रहे सीमा के पति क्या बोले?

बीबीसी उर्दू ने जब सीमा के बारे में जानकारी हासिल की तो पता चला कि उनके पति सऊदी अरब में नौकरी कर रहे हैं और बीते तीन साल से वो वहीं हैं.

अभी सऊदी अरब में रह रहे ग़ुलाम हैदर जख़रानी ने फ़ोन पर बीबीसी से बात में ये बातें बताईं.

ग़ुलाम हैदर जख़रानी ने दावा किया कि सीमा रिंद ने उनके साथ लव मैरिज किया था, तब परिवार की रज़ामंदी नहीं थी. बाद में जब रिंद बिरादरी ने उनकी शादी को स्वीकार कर लिया तब सब ने इस शादी को स्वीकार कर लिया.

उन्होंने कहा, सीमा के साथ उनका संपर्क मिस कॉल के ज़रिए हुआ था, फ़िर दोनों अगले तीन चार महीने तक फ़ोन पर ही बातें करते रहे. उसके बाद उन्होंने शादी करने का फ़ैसला किया.

सीमा रिंद के रिश्तेदार इस फ़ैसले से ख़ुश नहीं थे लिहाजा दोनों ने कोर्ट में शादी की.

ग़ुलाम हैदर जख़रानी के मुताबिक़, बाद में जब रिंद बिरादरी ने उनकी शादी को स्वीकार लिया तो वे कराची रहने चले गए, जहां सीमा रिंद के पिता और बहन पहले से रहती थीं.

“सीमा पब्जी गेम से बहक गईं”

हैदर जख़रानी ने बताया कि वहां वो ऑटो रिक्शा चलाते थे, घर में ग़रीबी थी लेकिन उन दोनों के बीच कोई झगड़ा नहीं था.

उन्होंने बताया कि बाद में वे सऊदी अरब चले गए और वहां मज़दूर के रूप में कड़ी मेहनत की और अपना घर बनाने के लिए घर पैसे भेजे. इस दौरान वे अपनी पत्नी से फ़ोन पर बात करते रहे.

उन्होंने बताया कि उनका घर छोटा था लिहाजा उनकी पत्नी ये बताते हुए एक किराए के मकान में शिफ्ट हो गईं कि मरम्मत का काम ख़त्म होने के बाद वह वापस अपने घर में आ जाएंगी.

ग़ुलाम हैदार ने कहा कि 9 मई की घटना के बाद जब इंटरनेट बंद कर दिया गया था तब उनका अपनी पत्नी से फ़ोन पर संपर्क टूट गया था.

तब उन्होंने अपने साले यानी सीमा के भाई से बात की थी. जब उनके साले सीमा के घर पहुंचे तो मकान मालिक से पता चला कि वे (सीमा रिंद) यह कह कर चली गई हैं कि अपने गांव में घर ख़रीदने जा रही हैं और उसके बाद से वो लौटी नहीं हैं.

ग़ुलाम हैदर के मुताबिक़ उनकी पत्नी ने घर बेच दिया और अपने साथ सभी जूलरी और बच्चों को ले गईं.

ग़ुलाम हैदर ने कहा कि उन्हें इस दौरान कभी कोई शक नहीं हुआ. उन्हें अपने जानने वालों से पता चला कि उनकी पत्नी दुबई चली गई हैं. फिर उन्हें पता चला कि उनकी पत्नी नेपाल चली गईं, फिर सोशल मीडिया से जानकारी मिली कि वे भारत की जेल में बंद हैं.

ग़ुलाम हैदर कहते हैं कि उनकी पत्नी पब्जी गेम से बहक गई थीं और उन्हें उनके बच्चों के साथ वापस लाना चाहिए.

सीमा रिंद की ओर से ये कहा गया है कि उन्होंने अपने पति को तलाक़ दे दी है लेकिन ग़ुलाम हैदर ने उनके दावों को ख़ारिज कर दिया है. वे कहते हैं कि उन्होंने तलाक़ नहीं दी और वे सीमा को प्यार करते हैं, उन पर इतना विश्वास करते हैं कि घर भी उनकी पत्नी के नाम पर ही था.

9 मई को पाकिस्तान में क्या हुआ था?

9 मई को पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक़-ए-इंसाफ़ के प्रमुख इमरान ख़ान को इस्लामाबाद में गिरफ़्तार किया गया था.

इसके बाद उनके समर्थकों ने सेना के ठिकानों और प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर अपना गुस्सा निकाला और इमरान ख़ान की रिहाई की मांग की.

इमरान ख़ान की गिरफ़्तारी के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तान की सरकार ने विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया था.

सीमा के ससुर ने क्या कहा?

बीबीसी उर्दू के रियाज़ सुहैल से सीमा ग़ुलाम हैदर के ससुर मीर जान जख़रानी ने जैकोबाबाद से फ़ोन पर बताया कि सीमा रिंद ने ग़ुलाम हैदर जख़रानी से शादी की थी.

उन्होंने रियाज़ को बताया कि “सीमा की रिश्तेदार उनके पड़ोस में रहते हैं, जहां उनका बेटा इस लड़की के संपर्क में आया इसके बाद वो उस लड़की के घर खैरपुर में कोट बंगलो पर गए और 2014 में उनकी शादी हुई.”

मीर जान के मुताबिक़ उनके बेटे और बहू वहां से कराची चले गए जहाँ उन्होंने अपना एक मकान ख़रीदा. उनका बेटा वहां एक रिक्शा चलाता था और दोनों ख़ुश थे. फिर उनके बेटे को सऊदी अरब में नौकरी मिल गई तो वह तीन साल पहले वहां चला गया और तब से अब तक नहीं लौटा है.

उस दौरान रिक्शा चलाने वाले सीमा के पिता उनके साथ रहते थे लेकिन कुछ महीने पहले उनकी मौत हो गई.

मीर जान ने बताया कि जब 9 मई को पाकिस्तान में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा, तब से ग़ुलाम हैदर अपनी पत्नी और बच्चों के संपर्क में नहीं है. यहां तक कि जब इंटरनेट सेवा बहाल की गई उसके बाद भी यही स्थिति बरकरार रही. तब ग़ुलाम हैदर ने सीमा के भाई से बात कर उन्हें इसकी जानकारी दी कि उनका परिवार उनके संपर्क में नहीं है.

कराची जाकर ससुर ने क्या देखा?

इधर मीर जान भी अपने बेटे के अनुरोध पर कराची गए, वहाँ उन्होंने पाया कि उनकी बहू ने घर बेच कर सभी सामानों को किराए के एक मकान में शिफ़्ट कर दिया था.

मीर जान के मुताबिक़ उनके बेटे ने सीमा के कहने पर सात लाख रुपये भेजे थे. सीमा उस पैसे और सात तोला सोने की जूलरी के साथ ग़ायब हैं और उनका और बच्चों को कोई पता नहीं है.

मीर जान ने अपने बहू और बच्चों की गुमशुदगी की शिकायत मालिर कैंट पुलिस थाने में दर्ज की. इस शिकायत में ये भी दर्ज कराया गया कि उनकी बहू ने (हाल में किराए का मकान लिया था) मकान मालिक से कहा था कि वो एक घर ख़रीदने अपने गांव जा रही हैं और कुछ दिनों में लौट आएंगी.

अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि इसकी पुष्टि के लिए उन्होंने गांव में भी बात की थी लेकिन वो (सीमा) वहां भी नहीं मौजूद थीं.

पुलिस ने इस मामले में नॉन कॉग्निजेबल रिपोर्ट यानी असंज्ञेय अपराध की रिपोर्ट दायर की है.

सीमा रिंद ने अपने एक बयान में कहा था कि उन्होंने अपने पति को तलाक़ दे दिया है लेकिन मीर जान इसका खंडन करते हुए कहते हैं कि “क्या कोई चार बच्चों की मां को तलाक़ देता है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *