मई में भी चलेगा धूप-छांव का खेल

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (30 अप्रैल 2023) : – चढ़ती-उतरती गर्मी के बीच अप्रैल का महीना निकल गया। पूरे महीने पारा काबू में रहा। थोड़ी सी गर्मी बढ़ी नहीं कि बारिश, आंधी-तूफान एवं ओलावृष्टि ने मौसम को फिर सामान्य कर दिया। हालांकि कहीं-कहीं मौसम के इस रूप का फसलों पर प्रभाव पड़ा, लेकिन गर्मी से लोगों को राहत ही मिली। ऐसा ही कुछ मई महीने में भी होने की संभावना है। हालांकि पूर्वी भारत में लू चलने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों एवं पहाड़ी क्षेत्रों में गर्मी बहुत ज्यादा नहीं सताएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड और ओडिशा समेत पूर्वी भारत के कई हिस्सों में मई में तापमान सामान्य से अधिक रहने और कुछ दिन लू चलने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि कि मई में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के पश्चिमोत्तर और पश्चिम-मध्य हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा, पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है।

विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अल नीनो या भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के गर्म होने का भारत में मानसूनी बारिश पर प्रभाव पड़ता है।

जलवायु परिवर्तन ने बदला वर्षा-पैटर्न

आईएमडी के महानिदेशक महापात्र ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन के कारण देश में बारिश का पैटर्न बदल रहा है। हम 1901 से डेटा का विश्लेषण करने के बाद ऐसा कह रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सौराष्ट्र, कच्छ और राजस्थान जैसे कम वर्षा वाले क्षेत्रों में अब अधिक वर्षा हो रही है। असम, मेघालय, बिहार और झारखंड जैसे उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में अब कम वर्षा हो रही है। यह जलवायु परिवर्तन के कारण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *