राजपुरा में एसवाईएल नहर में दरार, पटियाला प्रशासन ने सेना से मांगी मदद

Chandigarh Hindi

DMT : चंडीगढ़ : (10 जुलाई 2023) : – पंजाब के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है। राजपुरा शहर में सतलुज यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर में दरार आने से पानी का स्तर अत्यधिक हो जाने के बाद पटियाला जिला प्रशासन ने सेना से सहायता मांगी है। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के कुछ अन्य हिस्सों में सेना को सतर्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राजपुरा में एक निजी अस्पताल में पानी घुसने से मरीजों को दो अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।
अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के रूपनगर में कमालपुर के पास सिसवन नदी के तटबंध टूट गए है। साथ ही कई सहायक नदियों और छोटी नहरों के तटबंधों में भी दरारें आ गई हैं। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में खेतों में पानी भर जाने से फसल को भी नुकसान हुआ।
सतलुज और घग्गर नदी के आसपास की भूमि जलमग्न हो गई है। पंजाब में कुछ स्थानों पर पानी घरों में घुस गया और कुछ स्थानों पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण दोनों राज्यों के प्रमुख सड़क मार्गों पर भारी यातायात जाम की स्थिति बन गई है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने हाल ही में बताया था कि संभावित बाढ़ से उत्पन्न किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम कर लिए गए हैं।
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की कई टीमों को भी मोहाली, रूपनगर और फतेहगढ़ साहिब सहित बाढ़ प्रभावित जिलों में तैनात किया गया है। रूपनगर, मोहाली, पटियाला, अम्बाला और पंचकूला सहित पंजाब और हरियाणा के कुछ सर्वाधिक प्रभावित जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति के मद्देनजर रविवार को सभी मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों को सतर्क रहने और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने का निर्देश दिया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पंजाब के सभी जिलों में लोगों की मदद के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं, जहां 24 घंटे अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर सार्वजनिक किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *