राष्ट्रपति जो बाइडन के शरीर पर मिला कैंसरयुक्त घाव हटाया गया, डॉक्टर ने क्या कहा

Hindi International

DMT : अमेरिकी  : (04 मार्च 2023) : –

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सीने पर कैंसरयुक्त त्वचा वाला घावा पाया गया था जिसे पिछले महीने नियमित स्वास्थ्य जांच के दौरान हटा दिया गया है. व्हाइट हाउस ने इस बारे में जानकारी दी है.

राष्ट्रपति जो बाइडन के डॉक्टर ने बताया कि उनके शरीर से सभी कैंसरयुक्त टिशू हटा दिए गए हैं और उन्हें आगे इलाज की ज़रूरत नहीं है. हालांकि, त्वचा रोग विशेषज्ञ उनकी सेहत पर नज़र रखते रहेंगे.

व्हाइट हाउस ने बताया था कि इस साल फरवरी में 80 साल के जो बाइडन की जांच हुई थी जिसमें वो स्वस्थ पाए गए हैं और वो काम के लिए पूरी तरह सेहतमंद हैं.

केविन ओ’कॉनर राष्ट्रपति बाइडन के डॉक्टर हैं. उन्होंने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में 16 फरवरी को बाइडन के सीने से कैंसरयुक्त घाव हटा दिया गया है.

उन्होंने कहा, “अब आगे इलाज की ज़रूरत नहीं है और बायोप्सी के बाद से घाव अच्छे से ठीक हो गया है.”

बाइडन के शरीर पर आया घाव क्या था?

केविन ओ’कॉनर ने बताया कि बाइडन के शरीर पर जो घाव दिखा था वो बेसल एंड स्क्वामस सेल कार्सिनोमा था जो अमूमन फ़ैलता नहीं है.

सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक़ अमेरिका में सामान्य तौर पर पाए दो तरह के त्वचा कैंसर के मामले पाए जाते हैं, बेसल और स्क्वामस सेल कार्सिनोमा उनमें से एक .

स्किन कैंसर फ़ाउंडेशन के मुताबिक़ ये कैंसर हर साल 36 लाख अमेरिकियों में पाया जाता है. अन्य कैंसर के मुक़ाबले ये व्यक्ति को बार-बार हो सकता है. ये धीरे-धीरे बढ़ता है और इलाज से ठीक भी हो सकता है. अगर जल्दी इलाज हो तो इससे कम से कम नुक़सान होता है.

वहीं, मेलानोमा नाम का त्वचा कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में भी फ़ैल सकता है. सीडीसी के मुताबिक़ बेसल और स्क्वामस कार्सिनोमा “दोनों आमतौर पर इलाज से ठीक हो जाते हैं लेकिन ये त्वचा को बिगाड़ सकते हैं और इनका इलाज महंगा होता है.”

जनवरी में राष्ट्रपति बाइडन की पत्नी जिल बाइडन के शरीर से इस तरह के तीन घाव हटाए गए थे. इसमें से दो घाव में बाद में बेसल सेल कािर्नोमा कैंसर पाया गया था.

राष्ट्रपति बनने से पहले भी जो बाइडन के शरीर से कई बार नॉन-मेलानोमा त्वचा कैंसर के घाव हटाए गए हैं.

साल 2021 में उनकी सेहत की जानकारी देते हुए डॉक्टर ओ’कॉनर ने बताया था कि राष्ट्रपति बाइडन के घाव हटा दिए गए हैं और “इस समय शरीर के किसी हिस्से पर त्वचा कैंसर होने की आशंका नहीं है.”

डॉक्टर कहते हैं कि त्वचा कैंसर से बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा यही है कि शरीर को ढंक कर रखा जाए और सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल किया जाए.

जो बाइडन खुद कैंसर से लड़ने और उसके इलाज को लेकर काफ़ी मुखर रहे हैं. साल 2015 में उनके बेटे की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी.

ऐसी अटकलें भी हैं कि जो बाइडन दोबारा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *