रिलायंस समूह की नई कंपनी देगी शेयर बाज़ार में दस्तक: क्या हैं इसके मायने

Hindi New Delhi

DMT : नई दिल्ली : (20 जुलाई 2023) : –

रिलायंस समूह की एक नई कंपनी शेयर बाज़ार में दस्तक देने जा रही है.

20 जुलाई से जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड शेयर बाज़ार का हिस्सा बन गई है.

हालांकि अभी इस कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग या लेनदेन बाज़ार में नहीं होगा लेकिन यह कंपनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी और उन सभी इंडेक्सों का हिस्सा बन जाएगी जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल है.

बाज़ार में इस कंपनी को लेकर काफी उत्साह दिख रहा है और रिलायंस के शेयरों में पिछले दो हफ्तों की जबर्दस्त तेज़ी के पीछे भी यही कारण है कि जिन लोगों ने 19 जुलाई तक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के शेयर खरीद लिए हैं उन्हें बीस तारीख के बाद हरेक शेयर पर जियो फाइनेंशियल का एक शेयर भी मिल जाएगा.

पिछले कुछ सालों से भारत का शेयर बाज़ार इंतज़ार कर रहा था कि रिलायंस का शेयर कब अंडे देगा. हालांकि बाज़ार की जुबान में इसे अंडे बच्चे देना भी कहा जाता है.

लेकिन बाज़ार को इंतज़ार इस बात का है कि कब रिलायंस अपने नए कारोबार वाली कंपनियों को अलग करके इनकी लिस्टिंग करवाएगा.

इंतज़ार तो रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल के अलग होने या डीमर्जर का था, लेकिन कंपनी ने शेयरधारकों को कुछ अलग ही खुशख़बरी दे दी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने पिछले साल जुलाई से सितंबर की तिमाही के नतीजों के साथ यह एलान कर दिया था कि कंपनी अपनी सब्सिडियरी रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड को अलग करके लिस्ट करवाएगी.

इसके साथ ही यह खबर भी आई कि इस कंपनी का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड किया जा रहा है.

सरकारी एजेंसियों और शेयरहोल्डरों की मंजूरी के बाद आठ जुलाई को रिलायंस ने एलान किया कि रिलायंस और जियो के अलग होने की तारीख बीस जुलाई होगी.

तब से ही बाज़ार में रिलायंस के शेयर बटोरने की होड़ लग गई थी.

हालांकि समय दस बजे तक तय है लेकिन अगर नौ से दस के बीच में सही भाव नहीं मिल पाया तो फिर यह प्राइस डिस्कवरी तब तक चलेगी जब तक ज़रूरी संख्या में ख़रीदार और बिकवालों के बीच एक ही भाव पर सहमति न बन जाए.

इसके बाद यह गणित और तेज़ हो जाएगा कि अब जियो फाइनेंशियल की लिस्टिंग किस भाव पर होगी और तब तक शायद उसके अनलिस्टेड शेयरों में ख़रीद फ़रोख्त का ग्रे मार्केट भी चालू हो जाएगा.

लेकिन कारोबार पर नज़र रखनेवालों के लिए बात यहां ख़त्म नहीं होगी.

वहां तो दिलचस्पी यह जानने में है कि जियो फ़ाइनेंशियल के बाद मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के किस किस बच्चे को कब कब अलग कंपनी की तरह खड़ा करनेवाले हैं.

दरअसल यह बात काफ़ी समय से चल रही है कि कम से कम जियो यानी टेलिकॉम कारोबार और रिलायंस रिटेल के तो अलग कंपनी बनने और शेयर बाज़ार में चमकने का वक्त आ चुका है.

इंतज़ार इसी बात का है कि रिलायंस का मैनेजमेंट कब इसका एलान करेगा.

इस क़िस्से की जड़ दरअसल 2004 के आसपास अंबानी भाइयों के संपत्ति विवाद में है.

तब भारत के कारोबार पर नज़र रखनेवाले क़रीब क़रीब हर इंसान को आश्चर्य हुआ था कि धीरूभाई अंबानी ने इतना बड़ा कारोबार खड़ा किया लेकिन यह हिसाब वो क्यों नहीं जोड़ पाए कि अपने बाद बच्चों के बीच संपत्ति कैसे बंटेगी.

शायद इसीलिए व्यापार जगत में ख़ास कर रिलायंस पर नज़र रखनेवाले जानकारों को लगता रहा कि मुकेश अंबानी यह ग़लती नहीं दोहराएंगे.

पिछले कई वर्षों से उनके बच्चे कारोबार के अलग अलग हिस्सों में दिलचस्पी लेते और सक्रिय भूमिका निभाते नज़र भी आए और 2021 में मुकेश अंबानी ने क़रीब क़रीब साफ़ कर दिया कि उनके किस बच्चे को उनके उद्योग साम्राज्य के किस हिस्से की ज़िम्मेदारी मिल सकती है.

बड़े बेटे आकाश को टेलिकॉम और डिज़िटल कारोबार, बेटी ईशा को रिटेल कारोबार और छोटे बेटे अनंत को न्यू एनर्जी कारोबार.

इसके साल भर बाद रिलायंस के फैमिली डे आयोजन में उन्होंने तीनों बच्चों के सामने लक्ष्य भी रखे कि उनसे अपने अपने कारोबार में क्या हासिल करने की उम्मीद की जा रही है.

बंटवारे की नज़र से देख रहे लोग इसमें यही पढ़ रहे हैं कि मुकेश अंबानी अपने कारोबार को तीनों बच्चों के बीच किस तरह बांटने की योजना बना रहे हैं.

लेकिन रिलायंस चौंकाने वाले एलान करने के लिए भी मशहूर रहा है.

शायद इसीलिए जिस वक्त बाज़ार जियो या रिलायंस रिटेल की लिस्टिंग का इंतजार कर रहा था उस वक्त जियो फाइनेंशियल के डीमर्जर और लिस्टिंग का एलान आया.

अब पुरानी गणित के हिसाब से यह कंपनी तीन बच्चों में से किसकी झोली में जाएगी?

यह नहीं कहा जा सकता कि मुकेश अंबानी अपने वारिसों और अपनी विरासत की योजना नहीं बना रहे या नहीं बना चुके हैं.

लेकिन उस तस्वीर को इतनी आसानी से पढ़ा जा सकेगा यह समझना भी खामख्याली ही होगी.

फिर रिलायंस के सबसे बड़े कारोबार यानी ऑयल टु केमिकल बिज़नेस की कमान किसके हाथों में होगी, यह सवाल अभी खुला हुआ है.

लेकिन इतना तय है कि जियो फाइनेंशियल के बाद रिलायंस की एक से ज़्यादा कंपनियों की लिस्टिंग अभी बाक़ी है और रिलायंस के शेयर होल्डरों को इन सभी कंपनियों के शेयर मिलना भी तय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *