समान नागरिक संहिता के नाम पर भड़काया जा रहा है : मोदी

Hindi Madhya Pradesh

DMT : भोपाल : (28 जून 2023) : – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तय किया है कि वह तुष्टीकरण के बजाय ‘संतुष्टीकरण’ के रास्ते पर चलेगी। प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भाजपा के ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम के जरिए देशभर में भाजपा के करीब दस लाख बूथ कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन संबोधित किया। गौर हो कि मध्य प्रदेश में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी समान नागरिक संहिता की वकालत की है, लेकिन वोट बैंक की राजनीति करने वाले लोग इसका विरोध कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम देख रहे हैं समान नागरिक संहिता के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। एक घर में परिवार के एक सदस्य के लिए एक कानून हो, दूसरे के लिए दूसरा, तो क्या वह परिवार चल पाएगा। फिर ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? हमें याद रखना है कि भारत के संविधान में भी नागरिकों के समान अधिकार की बात कही गई है।’ मोदी ने कांग्रेस सहित राजद, सपा, राकांपा, तृणमूल कांग्रेस आदि विपक्षी दलों के परिवार के नाम लेते हुए कहा कि अगर आप (मतदाता) अपने बेटे, बेटियों और पोते, पोतियों का कल्याण चाहते हैं तो भाजपा को वोट दें किसी परिवार-उन्मुख पार्टी को नहीं। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में वापस आने का विश्वास जताते हुए मोदी ने कहा, ‘लोगों ने 2024 में भाजपा को फिर से सत्ता में लाने का मन बना लिया है। इस वजह से ये सारे विपक्षी दल बौखलाए हुए हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि वोट बैंक की राजनीति के कारण पसमांदा (सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े मुसलमान) मुसलमानों के साथ बराबरी का व्यवहार नहीं किया जाता है हालांकि सरकार ने बिना किसी भेदभाव के वंचितों (पसमांदा मुस्लिमों सहित) के लिए काम किया है। मोदी ने कहा कि भाजपा को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाने में मध्य प्रदेश की बड़ी भूमिका रही है। गौर हो कि पिछले साल उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ और रामपुर की मुस्लिम बहुल सीटों पर लोकसभा उप चुनावों में जीत से भाजपा का हौसला बढ़ा है।

विपक्षी गठबंधन पर बोले- इन पर गुस्सा नहीं, दया कीजिए

विपक्षी दलों के एक साथ आने के प्रयासों के संबंध में एक कार्यकर्ता द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में मोदी ने कहा, ‘ऐसे लोगों पर गुस्सा मत कीजिए, दया कीजिए।’ उन्होंने कहा कि आजकल एक नया शब्द सुनने को मिल रहा है वह है ‘गारंटी’। मोदी ने कहा कि ‘भाजपा कार्यकर्ताओं की यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि वे लोगों को बताएं कि असल में ये विपक्षी दल किस चीज की गारंटी हैं? ये सारे लोग, गारंटी हैं, लाखों करोड़ रुपये के घोटाले की। ये सारे मिलकर 20 लाख करोड़ के घोटाले की गारंटी हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘वह भी एक गारंटी देते हैं कि यदि उनकी (विपक्षी दल) घोटालों की गारंटी है तो मोदी की भी हर घोटालेबाज पर कार्रवाई की गारंटी है।’

पांच वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दो वंदे भारत ट्रेनों को प्रत्यक्ष तौर पर तथा तीन को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य उपस्थित थे। यह पहली बार है कि एक दिन में इतनी अधिक वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गई हैं। इनमें से दो मध्य प्रदेश के लिए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार इन पांच ट्रेन में रानी कमलापति (भोपाल)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, खजुराहो-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, मडगांव (गोवा)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बेंगलुरू वंदे भारत एक्सप्रेस और रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *