2024 चुनाव साथ मिलकर लड़ने का फैसला : INDIA गठबंधन ने प्रस्ताव किया पास

Hindi New Delhi
  • INDIA गठबंधन के तहत विपक्षी दलों के नेता आज (शुक्रवार को) एक बार फिर मुंबई में बैठक कर रहे हैं. शुक्रवार को बैठक का यह दूसरा और अंतिम दिन है. अभी तक इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. बैठक में एक समन्वय समिति के गठन का भी फैसला लिया गया है.

DMT : नई दिल्ली : (01 सितंबर 2023) : –

INDIA गठबंधन के तहत विपक्षी दलों के नेता आज (शुक्रवार को) एक बार फिर मुंबई में बैठक कर रहे हैं. शुक्रवार को बैठक का यह दूसरा और अंतिम दिन है. अभी तक इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. बैठक में एक समन्वय समिति के गठन का भी फैसला लिया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. INDIA गठबंधन की मुंबई में हो रही बैठक में 2024 में चुनाव साथ मिलकर लड़ने का प्रस्ताव किया गया पास. 
  2. इससे पहले गठबंधन के नेताओं की पटना और बेंगलुरु में मुलाकात हो चुकी है. मुंबई बैठक में, उनसे एक अभियान रणनीति तैयार करने और ब्लॉक की औपचारिक संरचना को अंतिम रूप देने की उम्मीद जताई जा रही है. 
  3. इंडिया ब्लॉक आज एक समन्वय समिति की भी घोषणा कर सकता है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेताओं से अपनी पार्टी से एक-एक नाम देने को कहा है. 
  4. इस महत्वपूर्ण बैठक के अन्य एजेंडे में गठबंधन के लिए लोगो चुनना और प्रवक्ता की नियुक्ति शामिल है. गठबंधन में संयोजक रखा जाए या नहीं इस पर भी चर्चा की जा सकती है. 
  5. सूत्रों के अनुसार समन्वय समिति के अलावा, अभियान और रैलियों की योजना बनाने, सोशल मीडिया को संभालने और डेटा का प्रबंधन करने के लिए चार उप-समूह होंगे.
  6. बैठक के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताओं से कहा है कि इस गठबंधन को 2 अक्टूबर तक अपना घोषणापत्र जारी करना चाहिए. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने सभी से राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा का मुकाबला करने के लिए एक साझा एजेंडा तैयार करने को कहा है. 
  7. गुरुवार की रात, शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने विपक्षी नेताओं के लिए औपचारिक रात्रिभोज का आयोजन किया. इस दौरान कई नेताओं ने जल्द चुनाव को लेकर आशंका व्यक्त की. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को एनडीए का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए. 
  8. बता दें कि केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है. विपक्ष ने इसकी कड़ी आलोचना भी की है. ये विशेष सत्र क्यों बुलाया गया है इसे लेकर अभी सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है. 
  9. इस बैठक में शामिल हो रहे नेताओं ने कहा कि वे संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए एक साथ आए हैं और गठबंधन देश को एकजुट करने के लिए काम कर रहा है. राजद नेता मनोज झा ने कहा कि यह सिर्फ पार्टियों का गठबंधन नहीं बल्कि विचारों का गठबंधन है. 
  10. गठबंधन की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में बुलाई गई थी. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने कहा कि देश की एकता और संप्रभुता को मजबूत करना ही समय की मांग है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *