दिल्ली के थाने में सत्यपाल मलिक

Hindi New Delhi

DMT : नयी दिल्ली : (24 अप्रैल 2023) : – जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ एकजुटता दिखाने आये हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसान व खाप नेताओं को दिल्ली पुलिस द्वारा शनिवार को हिरासत में लिये जाने के बाद हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। दिल्ली पुलिस इस बात पर जोर दे रही है कि पार्क में सभा आयोजित करने की अनुमति नहीं ली गई थी, जबकि मलिक ने कहा कि किसी पारिवारिक समारोह में लंच करने के लिए पुलिस से अनुमति की आवश्यकता नहीं है। मलिक ने अपने आवास से सटे कार्यक्रम स्थल से दिल्ली पुलिस द्वारा टेंट और कुर्सियां हटाए जाने के बाद कहा, ‘यह प्रतिशोध की राजनीति है। दिल्ली पुलिस को कुछ संदेश मिले थे कि मुझे किसान और खाप नेताओं से मिलने नहीं दिया जाए। सभा के दौरान कोई माइक, स्पीकर या नारा नहीं था।’

किसान नेताओं ने दावा किया कि नयी दिल्ली के आरके पुरम पुलिस स्टेशन में सत्यपाल मलिक को भी हिरासत में लिया गया, हालांकि दिल्ली पुलिस ने इससे इनकार करते हुए कहा कि वह खुद थाने आए। हिरासत में लिए गए किसान नेता गुरमीत महमा ने कहा, ‘सत्यपाल जी को भी पुलिस ने हिरासत में लिया था। हमें कुछ घंटों बाद छोड़ा गया।’ मलिक ने एक किसान नेता के ट्वीट को रीट्वीट किया, जिसमें ‘गिरफ्तार’ लिखा था।

समर्थन में उतरीं खाप पंचायतों ने उठाई आवाज

जींद (हप्र) : जिलाभर के खाप चौधरी एवं किसान नेता शनिवार को पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के समर्थन में दिल्ली पहुंचे। दिल्ली से जींद वापसी पर कंडेला खाप के प्रवक्ता जगत सिंह रेढू एवं महासचिव राजसिंह कंडेला ने बताया कि खाप प्रधान ओमप्रकाश कंडेला के अध्यक्षता में सैकड़ों की संख्या में खाप प्रतिनिधि दिल्ली पहुंचे, जहां उन्होंने पूर्व राज्यपाल के साथ पुलिस को ‘गिरफ्तारी’ दी। करीब तीन घंटे बाद उन्हेें हिरासत से छोड़ा गया। खापों ने मांग की है कि मलिक ने तथ्यों के साथ केंद्र सरकार पर जो गंभीर आरोप लगाये हैं, उनकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एवं विपक्ष के दो सदस्यों की कमेटी बनाकर निष्पक्ष जांच करवाई जाए। पूर्व राज्यपाल को जेड प्लस सुरक्षा समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। दिल्ली जाने वालों में ईश्वर सिंह, रघुवीर भारद्वाज, भीम सिंह लोहचब, रामकुमार तलोढा, पाल सिंह कंडेला समेत कई खापों व किसान संगठनों के प्रतिनिधि थे।

‘हर कुर्बानी को तैयार’

चरखी दादरी (निस) : ‘पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक मामले में खापों के साथ-साथ किसान संगठन हर कुर्बानी देने को तैयार हैं। यदि सही ढंग से जांच नहीं की गयी और मलिक को सुरक्षा वापस नहीं दी गयी तो सर्वखाप महापंचायत बुलाकर बड़े निर्णय लिए जाएंगे और आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार रहेंगे।’ फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार व सांगवान खाप के सचिव नरसिंह डीपी ने खापों, किसान व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक में यह बात कही। बैठक में फोगाट, सांगवान, श्योराण, हवेली, सतगामा, पंवार सहित कई खापों के अलावा किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में दिल्ली की घटना को लेकर सरकार की कार्रवाई की निंदा की गयी। इस अवसर पर सुरेश फोगाट, प्रभुराम गोदारा, राजवीर शास्त्री, धर्मपाल महराणा, सुरेश फोगाट, राजवीर टिकाण व कृष्ण फोगाट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *