अंजू के ‘निकाह’ पर पाकिस्तानी मीडिया में कैसी हलचल है?

Hindi International

DMT : पाकिस्तान  : (26 जुलाई 2023) : –

अपने फ़ेसबुक दोस्त से मिलने पाकिस्तान पहुँचीं अंजू ने नसरुल्ला से निकाह ही ख़बरों का खंडन किया है लेकिन पाकिस्तानी मीडिया में उनका विवाह सुर्खियों में हैं.

अंजू ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के अपर दीर में हैं.

अंजू को लेकर जिस तरह भारतीय मीडिया में ख़बरें छाई हैं वैसे ही पाकिस्तान के प्रमुख मीडिया संस्थानों ने भी इस ख़बर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

पाकिस्तानी मीडिया में अंजू को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि “अपर दीर में आने के बारे में अगर कोई सवाल करना हो तो भारत में मेरे परिवार को परेशान करने की बजाय मुझसे बात करे.”

“मैं सभी मीडिया कर्मियों से अपील करती हूं कि वो मेरे रिश्तेदारों और बच्चों को परेशान न करें.”

वेबसाइट ने अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि अंजू ने नसरुल्ला से डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में निकाह कर लिया है और इस्लाम में धर्म परिवर्तन के बाद उनका नाम फ़ातिमा रखा गया है.

जियो टीवी के अनुसार, अपर दीर ड्रिस्ट्रिक्ट पुलिस ऑफ़िसर मुश्ताक़ ख़ान ने पुष्टि की है कि अंजू के पास वैध वीज़ा है और वो यहां एक महीने तक रह सकती हैं. ख़ान के अनुसार, “भारतीय महिला यहां खुश है.”

अंजू की ख़ैबर पख़्तूनख्वा के गांव कुलशों में रहने वाले नसरुल्ला के साथ फ़ेसबुक पर दोस्ती हुई और धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई.

एक अन्य पाकिस्तानी वेबसाइट द न्यूज़ ने मलाकंद डीआईजी के हवाले से लिखा हैः ‘भारतीय महिला ने पाकिस्तानी दोस्त से शादी की.’

वेबसाइट के मुताबिक़, मलांकद के स्थानीय पुलिस अधिकारी नासिर मुहम्मद सत्ती ने बताया कि अंजू और नसरुल्ला ने अपर दीर की एक अदालत में मंगलवार को निकाह की रस्म पूरी कर ली है.

दोनों का निकाह दो गवाहों की उपस्थिति में करायाय कोर्ट के सामने दिए बयान में 35 साल की अंजू ने कहा कि वह अपनी इच्छा से अपने दोस्त के घर आई हैं और 29 साल के नसरुल्ला से शादी करना चाहती हैं.

स्थानीय लोगों के अनुसार, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दोनों को कोर्ट लाया गया है और निकाह के बाद वो वापस रवाना हो गए.

हालांकि वेबसाइट ने कहा है कि निकाह की ख़बर का अंजू और नसरुल्लाह दोनों ने खंडन किया है.

वेबसाइट के मुताबिक़, दोनों ने स्थानीय डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सेशन जज के सामने शादी की प्रक्रिया पूरी की.

पाकिस्तान की पुलिस ने पुष्टि की है कि अंजू ने 22 जुलाई को वाघा बॉर्डर से पाकिस्तान में प्रवेश किया और नसरुल्ला से उनकी मुलाक़ात रावलपिंडी में हुई.

इसमें लिखा गया है कि अंजू निकाह से ईसाई थीं और निकाह के वक़्त इस्लाम क़बूल किया. निकाह के बाद उनका नाम फ़ातिमा रखा गया है.

अख़बार के अनुसार, अंजू ने मंगलवार को कहा, “मैं यहां वैध वीजा पर आई हूं, मैं तीन साल से इसकी कोशिश कर रही थी. मैं यहां सुरक्षित और ख़ुश हूं. नसरुल्ला और उनके परिवार ने उम्मीद से अधिक सम्मान दिया है. भारतीय मीडिया को मेरे परिवार को परेशान नहीं करना चाहिए, मैं जल्द ही भारत लौटूंगी.”

एक्सप्रेस के साथ बातचीत में नसरुल्ला ने कहा, “अंजू की माँ से हमने बात की है और अंजू चाहती हैं कि वो भी पाकिस्तान आएं.”

अख़बार के अनुसार, नसरुल्ला अपने इस संबंध को क़ानूनी रूप देना चाहते हैं ताकि दोनों ही एक दूसरे के देश में आ जा सकें.

नसरुल्ला ने कहा, “मैंने अंजू पर कोई दबाव नहीं डाला. अंजू ने ख़ुद कहा कि वो इस्लाम के बारे में और जानना चाहती हैं.”

नसरुल्ला के मुताबिक़, अंजू अपनी नौकरी के कारण 30 दिन के वीज़ा पर पाकिस्तान आई हैं.

वेबसाइट ने लिखा है, कुछ दिन पहले एक पाकिस्तानी महिला सरहद पार कर अपने प्यार से मिलने भारत पहुंची जहां भारतीय एजेंसियां उनको परेशान कर रही हैं.

उधर ख़ैबर पख़्तूनख्वा पुलिस ने कहा है कि अंजू के पाकिस्तान दौरे से संबंधित जांच पूरी की जा चुकी है.

वेबसाइट के अनुसार, अंजू ने स्थानीय मीडिया कर्मियों से कहा कि वो नसरुल्ला से बेइंतहा प्यार करती हैं और वो उनके बिना नहें रह सकतीं, यही कारण है कि उन्होंने पाकिस्तान की यात्रा की.

अंजू टूरिस्ट वीज़ा पर पाकिस्तान पहुची हैं.

वेबसाइट ने अंजू का नाम फातिमा लिखा है, “फ़ातिमा ने मीडिया से कहा है कि वो उनके रिश्तेदारों और बच्चों को पेरशान करें और वो दो तीन दिन में भारत लौटेंगी.”

शादी की ख़बरों से पहले अंजू ने बीबीसी से एक ख़ास बातचीत में कहा था कि उन पर शादी के लिए इस्लाम कुबूल करने का कोई दबाव नहीं है. लेकिन वो खुद शादी के लिए धर्म बदलने के हक में नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *