अब सीरिया से भी जूझ रहा इस्राइल, अमेरिका ने भेजे हथियार

Hindi International

DMT : यरुशलम : (12 अक्टूबर 2023) : – हमास के ठिकानों पर लगातार हमले करते-करते इस्राइल को अब सीरिया से भी जूझना पड़ रहा है। इस्राइली सेना ने कहा कि वह सीरिया की ओर से की गई गोलाबारी के जवाब में तोपों से गोले दागने के साथ ही मोर्टार भी दाग रही है। इस बीच, अमेरिका ने आधुनिक हथियारों और उपकरणों की पहली खेप इस्राइल में पहुंचाई है। इस्राइल के रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में एक वीडियो और तस्वीरें जारी की हैं। उधर, गाजा क्षेत्र में भोजन, ईंधन, बिजली और दवाओं की आपूर्ति ठप हो गयी है। बिजली सप्लाई भी बंद होने से ज्यादातर इलाके अंधेरे में डूब गए हैं। गाजा के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि उसके एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया है और इस्राइल की नाकेबंदी की वजह से आपूर्ति नहीं होने के चलते संयंत्र बंद कर दिया गया है। अब इस क्षेत्र को बिजली देने के लिए केवल जनरेटर ही बचे हैं। इस्राइल ने गाजा की ‘पूर्ण घेराबंदी’ का ऐलान किया है।

इस्राइल ने कहा है कि हमास के साथ युद्ध के दौरान लेबनानी हिजबुल्ला के साथ भी गोलीबारी जारी है। हालांकि सीरिया की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा कि एक फलस्तीनी समूह ने सीरियाई क्षेत्र से रॉकेट हमला किया। गाजा पट्टी के आस-पास के इलाकों की इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं और लोग सुरक्षित स्थान की तलाश में भटकते नजर आये। यहीं पर इस्राइल ने हमास के आतंकवादियों पर सबसे अधिक प्रहार किया है। उधर, अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति के बाद पेंटागन इस बात का जायजा ले रहा है कि इस्राइल की मदद के लिए तत्काल क्या किया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि इस्राइल में मारे गये अमेरिकी नागरिकों की संख्या 14 हो गयी है।

एकता सरकार और युद्ध मंत्रिमंडल पर सहमति

इस्राइल में एकता सरकार पर सहमति बन गयी है। पूर्व रक्षामंत्री बेनी गैंट्ज ने एक विज्ञप्ति जारी की जिसे उन्होंने नेतन्याहू के साथ जारी संयुक्त बयान करार दिया। बयान में कहा गया कि वे पांच सदस्यीय ‘युद्ध प्रबंधन’ मंत्रिमंडल का गठन करेंगे। इसमें नेतन्याहू, गैंट्ज, मौजूदा रक्षामंत्री योआव गैलेंट और दो सेवारत शीर्ष अधिकारी बतौर ‘पर्यवेक्षक’ सदस्य शामिल होंगे।

हम अपने सभी लोगों के संपर्क में : भारतीय दूतावास

तेल अवीव : भारतीय दूतावास अपने नागरिकों के लगातार संपर्क में है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक रिकॉर्डेड संदेश में इस्राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने कहा, ‘यह आपको आश्वस्त करने के लिए है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है। हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें तथा स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। दूतावास 24 घंटे की हेल्पलाइन के माध्यम से अपने नागरिकों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है।’ इस्राइल में करीब 18,000 भारतीय नागरिक काम या पढ़ाई के सिलसिले में रह रहे हैं। यहां भारतीयों का बड़ा हिस्सा देखभाल करने वालों के रूप में काम करता है। साथ ही लगभग एक हजार छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी भी हैं। इस बीच, रामल्ला में भारत का प्रतिनिधि कार्यालय गाजा में रहने वाले चार भारतीयों के साथ लगातार संपर्क में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *