अयोध्या के भव्य राम मंदिर में मनाई गई पहली होली

Hindi Uttar Pradesh
  • बहुचर्चित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक दिन बाद 23 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया था.

DMT : अयोध्या  : (25 मार्च 2024) : – इस साल जनवरी में अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद आज पहली होली मनाई गई. मंदिर के गर्भगृह में सुशोभित रामलला की मूर्ति को रंग और मिठाइयां चढ़ाने के उत्सव में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. मंदिर के पुजारी और श्रद्धालुओं ने अबीर और गुलाल के साथ जमकर पारंपरिक होली खेली. साथ ही प्रसाद के रूप में रामलला को 56 प्रकार के व्यंजन प्रस्तुत किए गए.

मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, “मंदिर में प्रतिष्ठा के बाद रामलला अपनी पहली होली मना रहे हैं. उनकी आकर्षक मूर्ति को फूलों से सजाया गया है, माथे पर गुलाल लगाया गया है. इस अवसर पर रामलला की मूर्ति को गुलाबी पोशाक पहनाई गई थी.”

भारी भीड़ को नियंत्रित करने और भक्तों को सुलभ दर्शन के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए थे.

बहुचर्चित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक दिन बाद 23 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया था. इस समारोह की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी और इसमें कई राजनेताओं सहित मशहूर हस्तियों ने भाग लिया था.

लंबी कानूनी लड़ाई के बाद राम मंदिर का निर्माण शुरू किया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 में मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए, रामलला की मूर्ति के अभिषेक को नए युग का आगमन कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *