आप विधायक टोंग को हिरासत में लिया

Hindi Punjab

DMT : संगरूर : (11 मई 2023) : –

पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट पर छह बजे तक लगभग 54 प्रतिशत वोट पड़े। कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का इस साल जनवरी में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, जिसके बाद रिक्त हुई इस संसदीय सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप), मुख्य विपक्षी कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और भारतीय जनता पार्टी के बीच दलित बहुल इस सीट पर कुल 19 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं हालांकि यहां मुकाबला चतुष्कोणीय रहने के ही आसार है। मतगणना 13 मई को होगी। कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी ने अपने चुनाव एजेंट के माध्यम से मुख्य निर्वाचन आयुक्त को एक पत्र लिखा, जिसमें आरोप लगाया गया कि चुनाव प्रचार के लिए निर्वाचन क्षेत्र के बाहर से आए ‘आप’ नेता और कार्यकर्ता अब भी लगभग हर गांव और वार्ड में मौजूद हैं। विपक्षी दलों के नेताओं ने ‘आप’ पर कई बूथ पर बाहरी लोगों को तैनात कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। हालांकि राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप से इनकार किया है।

इस बीच, आज सुबह शाहकोट के गांव रूपेवाला में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़ गए। शाहकोट से कांग्रेस विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने आरोप लगाया कि बाबा बकाला से आप विधायक दलबीर सिंह टोंग जालंधर में घूम रहे हैं। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक वोटिंग के दिन बाहरी आदमी जालंधर में नहीं आ सकता। इसके बावजूद विधायक यहां वोटरों को प्रभावित कर रहे हैं। उधर, आप नेताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस वर्करों ने धक्केशाही की जिसके बाद विधायक टोंग को वहां कमरे में बंद कर दिया गया। मौके पर पुलिस ने वहां पहुंचकर विधायक को बाहर निकाल कर हिरासत में ले लिया और थाने ले गई है। जालंधर नॉर्थ में भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के वर्कर भिड़ गए। यहां कांग्रेस वर्करों ने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी के कुछ लोग आए और उन्होंने वहां पर विरोधी दलों के बूथ तोड़ डाले। लोगों का कहना है कि जिन लोगों ने बूथों पर हमला किया वह सारे नशे में धुत्त थे। एक महिला मंदीप कौर ने बताया कि वह अपने बूथ पर बैठे हुए थे कि वहां गंजी व उसका भाई बॉबी अपने साथियों के साथ आए और उन्होंने सीधे हमला बोल दिया। किसी से कोई न तो कहासुनी हुई और न ही किसी ने उन्हें कोई भला-बुरा कहा। मंदीप कौर ने कहा कि उसके कपड़े फाड़ दिए। गले से सोने की चेन भी छीन कर ले गए। महिला ने कहा कि गंजी और उसके भाई ने बॉबी ने धमकी दी कि शाम तक उसकी और उसके बेटे को वह जान से मार डालेंगे। महिला ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि यदि उन्हें और उनके बेटे को कुछ हुआ तो इसकी जिम्मेदारी गंजी और बॉबी की होगी। इसी दौरान एक व्यक्ति ने बताया भाजपा के बूथ पर बैठे कार्यकर्ता का सिर फोड़ दिया गया।

वहीं आम आदमी पार्टी नेता दिनेश ढल्ल ने कहा कि यह मामूली कहासुनी हुई थी। इस दौरान कई जगहों पर बाहरी लोगों को पोलिंग एजेंट बनाने के खुलासे हुए जिसके बाद पुलिस ने उन्हें जिला छोड़ने की चेतावनी देनी शुरू कर दी है। उन्हें कहा गया कि जालंधर जिला छोड़ दें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *