इजरायल ने हमास चीफ मोहम्मद डायफ के पिता के घर को बम से उड़ाया, जंग में अब तक 3600 से ज्यादा लोगों की मौत

Hindi International
  • इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी जारी है. इजरायली सेना हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रही है. ऐसे में अब तक सेना ने गाजा में ऑपरेशन शुरू होने के बाद से हमास के 2,294 ठिकानों पर बमबारी की है.

DMT : इजरायल  : (11 अक्टूबर 2023) : –

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच चल रहे संघर्ष (Israel Palestine Conflict) का बुधवार को पांचवां दिन है. हमास के हमले के जवाब में इजरायल ने बीती रात गाजा पट्टी पर हमास (Hamas Group) के 200 से ज्यादा ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए. इस हमले में अब तक 3600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इनमें से इजरायल में मरने वालों की संख्या 1200 से ऊपर हो गई है, जबकि गाजा (Gaza Strip) अधिकारियों ने अब तक 900 लोगों के मारे जाने की सूचना दी है. इजरायली सेना ने यह भी कहा कि उसने इजरायल के अंदर लगभग 1500 हमास कार्यकर्ताओं के शव बरामद किए हैं. गाजा पर इजराइल के हमले में UN के 9 कर्मचारी मारे गए हैं.

इजरायल-हमास हमले के 10 बड़े अपडेट:-

  1. इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी जारी है. इजरायली सेना हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रही है. ऐसे में अब तक सेना ने गाजा में ऑपरेशन शुरू होने के बाद से हमास के 2,294 ठिकानों पर बमबारी की है.
  2.  इजरायली एयरफोर्स ने हमास मिलिट्री चीफ मोहम्मद डायफ के पिता के घर को भी तबाह कर दिया. डायफ को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. इजराइल की सेना ने अपने क्षेत्र में 1500 आतंकियों को मार गिराया है. 
  3. इजरायल ने कहा कि उसने शनिवार को संघर्ष के दौरान हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है. फिलहाल गाजा पर हवा, जमीन और समुद्र से भारी बमबारी जारी रखी गई है. 
  4. इजरायली एयरफोर्स ने बताया है कि उन्होंने हमास कमांडर मोहम्मद डायफ के पिता के घर पर अटैक किया है. ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ की रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में डायफ के भाई की मौत हुई है.
  5.  इजरायल में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. भारतीय लोग मदद के लिए +972-35226748 और +972-543278392 नंबर पर कॉल कर सकते हैं. ई-मेल आईडी cons1.telaviv@mea.gov.in पर भी संपर्क किया जा सकता है.
  6. लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने इजरायल बॉर्डर पर एंटी-टैंक मिसाइल से अटैक किया. इसके बाद इजरायली सेना ने ड्रोन से जवाबी हमले किए हैं.
  7. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इजरायल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष पर बयान दिया. उन्होंने कहा- “यह युद्ध अमेरिकी विदेश नीति की विफलता है. अमेरिका फिलिस्तीनियों के हित को नजरअंदाज कर रहा है.”
  8. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से युद्ध के हालात की जानकारी ली. बाइडेन ने मंगलवार देर रात व्हाइट हाउस से अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका इजराइल के साथ है. उन्होंने इजराइल के लिए मदद को दोगुना करने की घोषणा की.
  9.  इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के सीनियर एडवाइजर ने दावा किया है कि भले ही हमास ने ये युद्ध शुरू किया, लेकिन इसे ख़त्म हम करेंगे. इजरायल अपनी शर्तों पर जंग को खत्म करेगा. 
  10. इजरायल की सेना ने बताया है कि गाजा में हवाई हमले के दौरान हमास के 2 अधिकारी मारे गए हैं. सेना के मुताबिक, हमास पॉलिटिकल ब्यूरो के सदस्य ज़कारिया अबू मुअम्मर और जवाद अबू शमाल खान यूनिस में बुधवार को हवाई हमले में मारे गए हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *