औद्योगिक फोकल प्वाइंट्स का होगा कायाकल्प : भगवंत मान

Hindi Ludhiana

DMT : लुधियाना/मोहाली : (16 सितंबर 2023) : –

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए औद्योगिक फोकल प्वाइंटों का कायाकल्प करने का ऐलान किया है। शुक्रवार को लुधियाना एवं मोहाली में ‘सरकार-उद्योगपति मिलनी’ कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों के हित में कई ऐलान किए। मान ने कहा कि यदि किसी उद्योगपति ने बेसमेंट के लिए खुदाई करवानी है, तो ‘इन्वेस्ट पंजाब’ पोर्टल पर आवेदन करने के 72 घंटों में मंजूरी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने फोकल प्वाइंटों के लिए 14 नयी पुलिस पोस्टें स्थापित करने का ऐलान भी किया।

नयी औद्योगिक नीति की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘पंजाब सरकार उद्योगों को सुखद माहौल देने के लिए वचनबद्ध है। औद्योगिक क्षेत्र में पंजाब को प्रथम राज्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।’ लुधियाना के विकास के लिए वचनबद्ध होने का दावा करते हुए मान ने कहा कि हिंडन तक यह इलाका हवाई रूट से जुड़ चुका है। अब दिल्ली से से जोड़ने का मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष उठाते रहेंगे। मोहाली को भी विभिन्न सुविधाएं देने का ऐलान करते हुए मान ने कहा कि यहां उद्योगों के लिए अपार अवसर हैं। पूर्व में सत्ता पर काबिज रह चुके लोगों पर उद्योगों के लिए कुछ नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए मान ने कहा, ‘अब राज्य ने नये युग की सुबह देखी है। पिछली सरकारों के दौरान लोग डरते थे क्योंकि नेता उनके कामकाज में अपना हिस्सा डाल लेते थे। तभी उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।’मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में चीन को पछाड़ना मुख्य उद्देश्य है। मोहाली में मान ने कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रीय मार्गों पर हादसों के कारण हो रही मौतों को रोकने के लिए पहले ही सडक़ सुरक्षा फोर्स लॉन्च कर रही है। मोहाली में मान एवं दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने एक पुस्तक का भी विमोचन किया।

दूसरों राज्यों से पंजाब आने लगे हैं उद्योग : केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निरंतर प्रयत्नों से पंजाब से इंडस्ट्री का पलायन रुक गया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान 450 उद्योग अन्य राज्यों से पंजाब में शिफ्ट हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने सुखद माहौल देकर उद्योगपतियों का भरोसा बहाल किया है। केजरीवाल ने औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर आधारित टास्क फोर्स की वकालत की। केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में 50,840 करोड़ रुपये का निवेश आया है। अब राज्य में रोजगार के 2.25 लाख अवसर पैदा होंगे। केजरीवाल ने कहा कि यह मिलनी वोट के लिए नहीं, बल्कि उद्योगों के साथ खड़े होने का भरोसा दिलाने के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *