कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद होंगे सीबीआई निदेशक, कांग्रेस ने किया विरोध

Hindi Karnataka

DMT : कर्नाटक  : (14 मई 2023) : – द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद सीबीआई के अगले निदेशक होंगे.

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीन सदस्य चयन समिति ने उनका नाम तय किया है. इस तीन सदस्य समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ शामिल हैं.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रवीण सूद के नाम के आगे अपने विरोध का नोट भी दर्ज किया है क्योंकि वो उन अधिकारियों के पैनल में शामिल नहीं थे जिन्हें पहले सीबीआई निदेशक के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.

द हिंदू ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्रवीण सूद के नाम को अंतिम समय में शामिल किया गया है.

अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रक्रिया बहुत सरल नहीं रही है और समिति के सदस्य और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपना विरोध दर्ज कराया है और प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की मांग की है.

जिन तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया, उनमें कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद, मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना और महानिदेशक फ़ायर सर्विस, सिविल डिफेंस एंड होम गार्ड्स ताज हसन शामिल हैं.

पता चला है कि अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के आयुक्त के चयन पर भी विरोध दर्ज कराया है.

प्रवीण सूद, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और जनवरी 2020 में कर्नाटक के डीजीपी बने थे.

वहीं सुधीर कुमार सक्सेना, 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मार्च 2022 में मध्य प्रदेश के डीजीपी बने थे.

ताज हसन एजीएमयूटी काडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. वो जुलाई 2021 में डीजी फ़ायर सर्विस नियुक्त हुए थे.

रामपुर में आप ने आज़म ख़ान का क़िला किया ध्वस्त

उत्तर प्रदेश के रामपुर में आम आदमी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ने वालीं 31 साल की सना ख़ानम ने समाजवादी पार्टी नेता आज़म ख़ान के गढ़ में जीत हासिल की है.

सना ख़ानम ने 20 साल से समाजवादी पार्टी का मज़बूत गढ़ रही रामपुर नगर पालिका सीट जीतकर इतिहास रच दिया है.

सना ख़ानम बीजेपी उम्मीदवार मशरत मुजीब और समाजवादी पार्टी की फ़ातिमा जबीन को हराकर रामपुर नगर निगम की चेयरमैन बनी हैं.

रामपुर की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित थी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद ही मामून शाह ने सना ख़ानम से शादी की थी.

मामून शाह ख़ान पहले कांग्रेस पार्टी में थे. कांग्रेस से टिकट ना मिलने पर वो आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए.

पंद्रह हज़ार करोड़ की ड्रग

नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और भारतीय नौसेना ने 2500 किलो मेथमफेटामाइन को ज़ब्त करने का दावा किया है.

ये ड्रग शनिवार को केरल के कोच्चि के पास समंदर में पकड़ी गई है. एनसीबी के अधिकारियों के मुताबिक़ ज़ब्त की गई ड्रग की बाज़ार में क़ीमत पंद्रह हज़ार करोड़ रुपए तक हो सकती है. इसे अभी तक एनसीबी की सबसे बड़ी ड्रग ज़ब्ती कहा जा रहा है.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस कार्रवाई में एक पाकिस्तानी नागरिक को गिरफ़्तार भी किया गया है. एनसीबी का कहना है कि पकड़ी गई ड्रग की मात्रा बढ़ भी सकती है. ख़ुफ़िया जानकारी के आधार पर एनसीबी ने भारतीय नौसेना की मदद से ये कार्रवाई की है.

शनिवार को कोच्चि में प्रेसवार्ता के दौरान एनसीबी के डिप्टी डीजी संजय कुमार सिंह ने कहा कि ये ड्रग जिस जहाज़ पर लादकर लाई जा रही थी वो डूब गया है. हालांकि एनसीबी ने जहाज़ से 134 बोरियों में लदी ड्रग को ज़ब्त कर लिया है.

एनसीबी का कहना है कि पाकिस्तान से लाई गई इस ड्रग को भारत, श्रीलंका और मालदीव में बेचा जाना था.

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने वोटों में अपना 36 प्रतिशत वोट शेयर बरक़रार रखा लेकिन पार्टी को पिछले चुनाव में हासिल अपनी 40 फ़ीसदी सीटें गंवानी पड़ी.

2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 36 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 104 सीटें जीतीं थीं लेकिन इस बार लगभग इतने ही मत हासिल करने के बावजूद पार्टी सिर्फ़ 66 सीटें ही जीत सकी.

इसका कारण ये है कि इस बार बीजेपी को ओल्ड मैसूरू और बेंगलुरु में ही अधिक मत प्राप्त हुए हैं जबकि पिछले चुनाव में उसे पूरे राज्य में वोट मिले थे.

कांग्रेस ने 2018 में 38 प्रतिशत वोट हासिल किए थे और 80 सीटें जीतीं थीं जबकि इस चुनाव में पार्टी ने 43 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं और 135 सीटें जीती हैं.

वही लिंगायत बहुल मुंबई कर्नाटक क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी ने 50 में से 33 सीटें जीती हैं. इस क्षेत्र में 2018 में कांग्रेस ने सिर्फ़ 16 सीटें जीतीं थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *